Latest:
स्वास्थ्य

स्वास्थ्य : इन तीन पत्तियों से नेचुरल तरीके से कंट्रोल करें ब्लड शुगर …..इंसुलिन की कमी होगी पूरी …आइए जानते हैं कौन सी हैं ये तीन पत्तियां

वर्तमान भारत । हैल्थ डेस्क ।

भारत को ब्लड शुगर यानि डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है । आज पूरी दुनिया में डायबिटीज मरीजों को संख्या बढ़ती जा रही है। हाल ही में टाइप-1 डायबिटीज को लेकर लेंसेट ने एक चौकानेवाला खुलासा किया है, जिसमे कहा गया है कि भारत में 20 साल से कम उम्र के लोग डायबिटीज के सबसे ज्यादा शिकार है। भारत को डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है क्योंकि भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है। खराब डाइट और बिगड़ता हुआ लाइफस्टाइल लोगों को कम उम्र में ही इस बीमारी का शिकार बना रहा है।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षणों को आसानी से पहचाना जा सकता है। बार-बार पेशाब आना, ज्यादा भूख और ज्यादा प्यास लगना, आंखों से धुंधला दिखाई देना, घाव भरने में समय लगना डायबिटीज के लक्षण हैं। इन लक्षणों को तुरंत पहचान लें और शुगर को कंट्रोल करने के उपायों को अपना लें तो इस बीमारी के जोखिम से बचा जा सकता है।

हालाकि डायबिटीज़ एक लाइलाज बीमारी है लेकिन डाइट को कंट्रोल करके, तनाव से दूर रहकर और कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसे कंट्रोल करने के लिए तीन तरह के पत्तों का सेवन बहुत ही फायदेमंद हो सकता है । आइए जानते हैं कि कौन सी ये ये तीन तरह की पत्तियां हैं –

कोस्टस इग्नस की पत्तियां

:कोस्टस इग्नस की पत्तियां जिसे इंसुलिन के पौधे के नाम से भी जाना जाता है। इस पौधे की पत्तियां डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार हैं। ये पत्तियां ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करती हैं। इंसुलिन के पत्तों में प्रोटीन, टेरपेनोइड्स, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, एस्कॉर्बिक एसिड, आयरन, बी कैरोटीन और कोर्सोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। आयुर्वेद में इस पौधे का खास महत्व है जिसकी वजह से एक्सपर्ट डायबिटीज के मरीजों को इन पत्तों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

करी पत्ती

करी पत्ता का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। फाइबर से भरपूर करी पत्ता पाचन को धीमा करता है जिससे ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहता है। करी पत्ता का सेवन करने से नेचुरल तरीके से इंसुलिन का उत्पादन होता है।

अश्वगंधा की पत्तियां

अश्वगंधा एस ऐसी जड़ी बूटी है जो इम्युनिटी को बढ़ाती है और ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करती हैं। अगर इसकी हरी पत्तियों का सेवन किया जाए तो ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल हो सकता है। अश्वगंधा की जड़ और पत्तों को पीसकर उनका पाउडर बना लें और उसका सेवन गुनगुने पानी से करें ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहेगा। अश्वगंधा की पत्तियां नेचुरल तरीके से इंसुलिन का निर्माण करती हैं।