कैसे मनाये जश्न नववर्ष का…

नए साल का जश्न आप कैसे मनाते हैं? पार्टी करके या फिर बाहर घूमने की योजना बनाकर ? साल नया है, तो इसकी खुशी मनाने का तरीका भी तो नया होना चाहिए ना…तो क्यों न इस बार नए साल को कुछ अलग और नए अंदाज में मनाया जाए….अगर आपका जवाब हां में है, तो जानिए नए साल के जश्न के यह 5 तरीके –

1 हर साल आप अपने करीबी लोगों या फिर दोस्तों के साथ नए साल का जश्न मनाते हैं, लेकिन इस साल अपने इस जश्न में उन लोगों के भी शामिल कीजिए, जो कभी नए साल का उत्सव नहीं मना पाते। कभी कुछ झोपड़पट्टी इलाकों, अनाथ आलयों या फिर ऐसे इलाकों में जाकर भी जश्न मनाइए, आपके साथ कुछ और लोगों को भी खुशी मिलेगी तो आप भी इस आयोजन को सार्थक महसूस करेंगे।

2 एक दिन का जश्न मनाने के बजाए, कुछ ऐसा प्लान कीजिए जो आपको सालभर खुशी दे सके और सच में नया साल बढ़ि‍या गुजरे। आप चाहें तो अपनी पार्टी में मौजूद सभी लोगों के साथ साल भर के लिए कुछ योजनाएं बनाएं जिसमें मस्ती से लेकर, घूमना-फिरना, समाजसेवा और कुछ अच्छे कार्य भी शामिल हों।
3 क्यों न कुछ और नया किया जाए। प्रकृति को सहेजने के साथ शुरुआत कीजिए नए साल की, और कुछ नए पौधे लगाइए। घर का हर सदस्य एक पौधा लगाए और उसकी खुशी मनाई जाए। आप चाहें तो पौधे लगाने के आलावा घर में कुछ नए सदस्य भी ला सकते हैं। आप चाहें तो इनके नाम रख स‍कते हैं या इनसे दोस्ती कर सकते हैं। यकीन मानिए आप आत्मिकता महसूस करेंगे और आंतरिक खुशी भी
4 कहीं आउटिंग पर जाना नए साल के जश्न का बढ़ि‍या विकल्प है। यह आपको भी नया बनाने में मदद करेगा। हर बार अगर आप दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं, तो इस बार परिवार के साथ प्लान बनाएं, यह सभी सदस्यों को रिफ्रेश करने का अच्छा तरीका होगा।
5 घर में ही रहकर अगर नए साल को सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तो थीम आधारित पार्टी भी बेहतरीन विकल्प है। आप जो चाहें वह थीम चुन सकते हैं, और सभी सदस्यों के लिए टास्क तय कर सकते हैं। इसके अलावा पार्टी में कुछ गेम्स भी होंगे तो आपका मजा दुगुना हो जाएगा।