Latest:
Event More News

शहर सरकार का नया तानाशाही कारनामा ….आनन फानन मे किया गया चार तालाबों को मूर्ति विसर्जन करने के लिए चिन्हांकित …

रायगढ़ ।वर्तमान भारत ।

रायगढ़ ।आए दिन नगर निगम रायगढ़ की तानाशाही रवैया का कोई ना कोई उदाहरण देखने को मिलता ही रहता हैं उसी में नया उदाहरण मूर्ति विसर्जन का हैं जिसमे कही कोई आदेश पत्र नही हैं ना ही वार्ड के पार्षदो से इस विषय पर चर्चा की गई हैं ऐसे में वार्ड पार्षदो का महत्व क्या रह जाता हैं उनके होने पर तो प्रश्न चिन्ह ही लग जाता हैं जब जनप्रितिनिधियो पर ही प्रश्न चिन्ह लग रहा है तो फिर आम जनता का क्या होगा ? क्या नगर निगम के महापौर और नगर निगम आयुक्त ही सर्वेसर्वा हैं क्या ? जो अपना तुगलकी फ़र्ममान आम जनता पर लाद रहे हैं.

जल स्त्रोतों को प्रदूषण से बचाने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा मूर्ति विसर्जन के लिए गाइडलाइन जारी किया गया है। जारी गाइडलाइन के अनुसार मूर्तियों का विसर्जन केवल अस्थाई कुंड बनाकर ही किया जा सकता है
नवरात्रि उपरांत शहर के सभी दुर्गा उत्सव समिति द्वारा मूर्ति विसर्जन किया जाता है। इसमें नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत 60 से 70 मां दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन नवरात्रि उपरांत किया जाता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के गाइडलाइन अनुसार इस बार केलो नदी में प्रतिमा विसर्जन प्रतिबंधित है। इसके लिए इन चार तालाबों को विजयपुर तालाब, पतरापाली तालाब, पटेलपाली तालाब एवं छोटे अतरमुडा तालाब को प्रतिमा विसर्जन स्थल चिन्हाकित किया गया हैँ बिना किसी प्रस्ताव के इन 4 तालाबों को चिन्हाकित किया गया जो कि वर्तमान में निस्तारित तालाब हैँ नगर निगम महापौर व नगर निगम आयुक्त के द्वारा निगम में किसी प्रकार का कोई प्रस्ताव नहीं बनाया गया नाही उस चिन्हाकित तालाबों के वार्ड पार्षदों से भी किसी प्रकार की जानकारी नहीं ली गई ना ही
नगर निगम के अंतर्गत 48 वार्ड आते हैं लेकिन महापौर व आयुक्त के द्वारा 48 पार्षदों से किसी प्रकार की कोई राय नहीं ली गई.
नगर निगम के द्वारा पार्षदो से किसी प्रकार की कोई चर्चा भी नहीं की गई. और आनन-फानन में या 4 तालाबों को दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए चिन्हित किया गया यह शहर सरकार का तानाशाही रवैया है.

निगम प्रशासन ने शहर के सभी दुर्गा उत्सव समिति के पदाधिकारियों एवं गणमान्य नागरिकों से जल स्त्रोतों को प्रदूषण से बचाने के लिए केलो नदी में मूर्तियां विसर्जन नहीं करते हुए चिन्हांकित तालाबों में ही प्रतिमा विसर्जन करने की अपील की है।

विजयपुर वार्ड न.47 का तालाब जो की विजयपुर वासियो का एक मात्र निस्तारी तालाब हैँ जहाँ वार्ड वासी नहाना धोना करते हैँ

क्या कहते हैँ वार्ड पार्षद 47 पदुमलाल प्रजा


मुझे मिडिया के माध्यम से पता चला की विजयपुर तालाब मे दुर्गा प्रतिमाओ का विसर्जन होना हैँ लेकिन निगम के दवारा मुझे किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं दी गई यह तालाब मेरे वार्ड वासियो का एक मात्र निस्तारी तालाब हैँ. मै फिर नगर निगम आयुक्त से दूरभाष के माध्यम से बात की तो आयुक्त ने कहा ये विजयपुर तालाब मे मूर्ति विसर्जन 20 दिन पहले से डिसाइड हो गया हैँ अब कुछ नहीं हो सकता इतना कह कर नगर निगम आयुक्त ने अपना पल्ला झाड़ लिया.

क्या कहते हैं वार्ड नंबर 26 छोटे अतरमुड़ा पार्षद पिंकी विमल यादव


हमारे वार्ड न.26 मे हरि पेट्रोल पंप के सामने माझा पारा में पुराना तालाब है वह तालाब वर्तमान में निस्तारि तालाब है महापौर के द्वारा वार्ड पार्षद होने के नाते किसी प्रकार की कोई चर्चा नहीं की गई हैँ ना कोई जानकारी दी गई हैँ आज मुझे सुबह मेरे सुपरवाइजर के माध्यम से पता चला कि छोटे अतरमुड़ा वार्ड नंबर 26 तालाब को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के लिए नगर निगम द्वारा चिन्हाकित किया गया है. वार्ड न. 26पार्षद पिंकी विमल यादव व वार्ड वासियों मे निस्तारि तालाब मे प्रतिमाओं का विसर्जन को लेकर गहरा आक्रोश है

क्या कहते हैँ वार्डवासी


यह तालाब विजयपुर वार्ड वासियों का एकमात्र निस्तारित तलाब बचा है उसे भी नगर निगम के द्वारा मूर्ति विसर्जित कर इस साफ-सुथरे तालाब को दूषित किया जाएगा. ना ही निगम प्रशासन के द्वारा कुछ समय पूर्व कई तालाबों का जीर्णोद्धार होना था लेकिन आज जीर्णोद्धार का पता नहीं हैँ.

क्या कहते हैँ नेता प्रतिपक्ष पूनम सोलंकी

महापौर के द्वारा किसी प्रकार से कोई चर्चा नहीं की गई है और अपने मनमाने ढंग से निस्तारित तालाबों को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के लिए चिन्हाकित किया गया है एक ओर तालाबों के सौंदर्यकरण का काम अधर में लटका हैऔर एक ओर स्वच्छ और सुंदर तालाबों को नगर निगम के दवारा दूषित किया जा रहा है

क्या कहते हैँ महापौर जानकी काटजू नगर निगम रायगढ़

हमने दूरभाष के माध्यम से महापौर से जानकारी लेनी चाहि लेकिन महापौर ने फोन उठाना उचित नहीं समझा और फोन नहीं उठा कर अपना पल्ला झाड़ लिया.