Latest:
local news

दुर्गा विसर्जन स्थल पर खुली नगर निगम की व्यवस्थाओं की पोल

रायगढ़ । वर्तमान भारत ।

आशीष यादव की रिपोर्ट

रायगढ़ । जल स्त्रोतों को प्रदूषण से बचाने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा मूर्ति विसर्जन के लिए गाइडलाइन जारी किया गया है। जारी गाइडलाइन के अनुसार मूर्तियों का विसर्जन केवल अस्थाई कुंड बनाकर ही किया जा सकता है
नवरात्रि उपरांत शहर के सभी दुर्गा उत्सव समिति द्वारा मूर्ति विसर्जन किया जाता है। इसमें नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत 60 से 70 मां दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन नवरात्रि उपरांत किया जाता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के गाइडलाइन अनुसार इस बार केलो नदी में प्रतिमा विसर्जन प्रतिबंधित है। इसके लिए इन चार तालाबों को विजयपुर तालाब, पतरातपाली तालाब, पटेलपाली तालाब एवं छोटे अतरमुडा तालाब को प्रतिमा विसर्जन स्थल बनाया गया हैँ

वार्ड न.47 विजयपुर तलाब को नगर निगम के द्वारा विसर्जन स्थल बनाया गया है जहां नगर निगम के द्वारा प्रतिमा विसर्जन करने के लिए क्रेन की व्यवस्था की गई है लेकिन क्रेन ऑपरेटरों के पास ना तो कोई पट्टा है नहीं कोई चैन की व्यवस्था है यह नगर निगम की व्यवस्था की पोल खोल रहा है चिन्हाकित तलाब विजयपुर में उस क्षेत्रों के सभी दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन होना है दूर-दूर से लोग दुर्गा की प्रतिमा लेकर विजयपुर तालाब विसर्जन के लिए आ रहे हैं जिन्हें भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. नगर निगम के द्वारा विसर्जन स्थल में क्रेन की व्यवस्था करना ये विजयपुर तालाब में विसर्जन करने आने वाले समितियों का सौभाग्य है लेकिन क्रेन में विसर्जन के लिए पट्टा या चैन उपलब्ध नहीं होना यह विसर्जन समितियों के लिए दुर्भाग्य की बात है. समिति के सदस्यों को विसर्जन के लिए ले गए वाहनों से खुद उतार कर प्रतिमाओं का विसर्जन करना पड़ रहा है विसर्जन स्थल पर ड्यूटी पर पुलिस कर्मचारी विसर्जन स्थल से नदारद रहे. यदि इसी बीच कोई बड़ी घटना दुर्घटना हो जाती तो इस घटना दुर्घटना का जिम्मेदार कौन होता?

क्या कहते हैं चक्रधर नगर युवा क्लब के दुर्गा समिति के सदस्य अनिल साहू

नगर निगम के द्वारा चिन्ह अंकित विजयपुर तालाब मे चक्रधर नगर युवा क्लब दुर्गा समिति दुर्गा विसर्जन के लिए विजयपुर तालाब आए हैं इस विसर्जन स्थल पर नगर निगम के द्वारा क्रेन की व्यवस्था की गई है लेकिन क्रेन ऑपरेटर के पास ना कोई पट्टा व ना कोई चैन की व्यवस्था है यह नगर निगम की कैसी व्यवस्था है यह क्रेन सिर्फ डेमो पीस के लिए मंगाया गया है क्या? नगर निगम के द्वारा व्यवस्था के नाम पर सिर्फ लीपापोती की जा रही है जिससे विजयपुर तालाब में विसर्जन के लिए आने वाले समिति के सदस्यों को भारी अव्यवस्थाओं का सामना करना पड़ रहा है विजयपुर तलाब में पचरी है लेकिन पचरी का ऊपरी हिस्सा लेबल भी नहीं कराया गया है विसर्जन स्थल पूरी तरीके से उबड़ खाबड़ है जिससे यहां विजयपुर तलाब में आने वाले समितियों को दुर्गा की प्रतिमाओं को स्वयं उठाकर लेजा कर विसर्जन करना पड़ रहा है. मैं नगर निगम प्रशासन से निवेदन करूंगा कि चिन्हाकित विसर्जन स्थल ध्यान देवें ताकि दूसरी विसर्जन समिति इस अव्यवस्था का शिकार ना बने .

ठीक इसी तरह छोटे अतर मुड़ा में अव्यवस्थाओं का आलम देखने को मिला छोटे अतरमुड़ा तालाब में सिर्फ व्यवस्था के नाम पर नगर निगम के द्वारा सिर्फ विसर्जन का बोर्ड लगाया गया है ना ही क्रेन की व्यवस्था की गई है और ना ही विसर्जन स्थल पर नगर निगम के कर्मचारी की तैनाती की गई है. इस तरह की अव्यवस्थाओं का दुर्गा विसर्जन समितियों को भारी अव्यवस्थाओं का सामना करना पड़ रहा है.