Latest:
Event More News

छत्तीसगढ़ समाचार : एसटी,एससी और ओबीसी वर्ग को अपना आरक्षण का हक मिलकर रहेगा…सीएम भूपेश बघेल

बस्तर (छत्तीसगढ़ ) वर्तमान भारत।

गजाधर पैकरा

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ज्वलनशील मुद्दों में से एक आरक्षण पर बड़ी बात कही है ।उन्होंने आरक्षण को अनुसूचित जनजाति ,अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के लोगों का अपना अधिकार बताया ।उन्होंने वादा किया कि छत्तीसगढ़ के एसटी ,एससी, ओबीसी वर्ग को आरक्षण का हक जरूर मिलकर रहेगा। हाई कोर्ट से वर्तमान सरकार की रिपोर्ट को निरस्त करने पर उन्होंने पिछली सरकार को गलती ठहराया।

उन्होंने कहा कि यथास्थिति बनाए रखने का आदेश हुआ है ।ऐसे में किसी को भी निराश होने की जरूरत नहीं है उन्होंने विरोधियों की झांसे में नहीं आने की अपील भी की है।

उन्होंने कहा है कि कुछ लोग बरगलाने की कोशिश करेंगे ।उन्होंने मुरिया दरबार के मंच से कहा कि प्रदेश सरकार छत्तीसगढ़ के आदिवासियों और पिछड़ा वर्ग के साथ हर हमेशा खड़ी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछली सरकार पर आरक्षण की अनदेखी का आरोप मढ़ा और वर्तमान सरकार को आरक्षण हितेषी करार दिया।

बघेल ने कहा कि 27 फीसद आरक्षण देने की फैसले को पिछली सरकार ने हाईकोर्ट में चुनौती दे दी। अब हम हेडकाउंट कर रहे हैं ।गिनती कर रहे हैं ,उम्मीद है बहुत जल्द रिपोर्ट सामने आ जाएगी।

सर्वे रिपोर्ट के आधार पर संविधान में मिले हक और मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू करने की व्यवस्था सरकार करेगी ।उन्होंने जोर देकर कहा कि आरक्षण पर हम पीछे हटने वाले नहीं हैं ।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गुरुवार को बस्तर दशहरा के महत्वपूर्ण रस्म मुरिया दरबार में बोल रहे थे ।

मुख्यमंत्री ने मुरिया दरबार में बस्तर सांसद की मांग पर घोषणा की कि अब अगले बस्तर दशहरा में दशहरा समिति के मुख्य कड़ी मांझी,चालाकि, मुखिया ,मेंबरीन ,रथ कारीगर और सभी सदस्य एक नए कलेवर में दिखाई देंगे ।सभी की एक खास ड्रेस होगी और इसके लिए उन्होंने 5 लाख रुपए देने की ऐलान भी किया।