Latest:
Trending News

छत्तीसगढ़ समाचार : पहाड़ी कोरवा बच्चा ने गुस्से से कोबरा को दांत से काटा… कोबरा की मौके पर मौत…पढ़ें पूरी खबर

बगीचा । वर्तमान भारत ।

गजधर पैकरा की रिपोर्ट

बगीचा/जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत ।जशपुर जिले के बगीचा विकासखंड अंतर्गत पडरापाठ निवासी 12 साल का एक पहाड़ी कोरवा बच्चा को एक कोबरा सांप ने डस लिया ।इससे बच्चे के दिल में इतना गुस्सा फूटा की पकड़ कर उसने कोबरा को दांतों से काट लिया ।जिससे कोबरा सांप की मौके पर ही मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार पहाड़ी कोरवा बच्चा दीपक अपने दीदी के घर गया हुआ था। जहां दीपक बाहर खेलने लगा ।जबकि उसकी दीदी पानी भरने के लिए चली गई ।इसी दरमियान एक कोबरा सांप ने दीपक को काट लिया। इस पर दीपक को इतना गुस्सा आया कि उसने सांप को ही पकड़ कर उसने दांतों से काट लिया ।जिससे सांप की मौत हो गई।

तत्पश्चात दीपक घर पहुंचा और अपनी दीदी को आपबीती कह सुनाया ।इस पर वे भी डर गए और बच्चे को फौरन अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां इलाज के बाद दीपक पूरी तरह से ठीक है। और जब घर लौटे तो सांप मरा हुआ मिला।

जशपुर जिले में अंधविश्वास है कि अगर आपको कोई जहरीला सांप काट ले तो बदले में उसको आप काट लो तो विष का प्रभाव कतई नहीं पड़ता है ।बच्चे ने भी इसी अंधविश्वास के चलते सांप को काट लिया। हालांकि सही समय पर इलाज होने से बच्चा ठीक है। छत्तीसगढ़ के अंतिम छोर पर बसे जशपुर जिले के फरसाबहार तहसील से लगे इलाकों को नाग लोक के नाम से जाना जाता है।

जशपुर से लगे क्षेत्रों में सांपों की 70 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं। इनमें कोबरा की चार और करैंत की तीन अत्यंत विषैली प्रजातियां भी शामिल है। सांपों का रेस्क्यू करने वाले केसर हुसैन बताते हैं कि जशपुर इलाके में बहुतायत मात्रा में सांप पाए जाते हैं। वे बताते हैं कि छत्तीसगढ़ में जितने भी प्रजाति की सांप मौजूद हैं, इनमें से 80% सांपों की प्रजाति जशपुर जिले में मौजूद हैं।