Latest:
local news

छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री का प्रदेशवासियों को बड़ा उपहार…5 साल तक के बच्चों का घर बैठे बनाया जाएगा आधार कार्ड…पढ़ें पूरी खबर

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

रायपुर। वर्तमान भारत। छत्तीसगढ़ में राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को एक बड़ा उपहार दिया है। अब एक काल पर घर बैठे 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड बनाया जाएगा। “मुख्यमंत्री मितान योजना” की सेवाओं में एक और सेवा जोड़ा गया है। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 1 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस पर की है। इसकी जानकारी उन्होंने ट्वीट कर दिया है।

दरअसल छत्तीसगढ़ की 14 नगरीय निकायों में लोगों को आवश्यक सेवा कर बैठे मुहैया कराया जा रहा है। इसके लिए मुख्यमंत्री निकाह योजना चलाया जा रहा है। इस योजना की सफलता को देखते हुए 1 नवंबर से इसमें एक और सेवा को जोड़ा जा रहा है। इस योजना के तहत अब 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड मितान द्वारा घर आकर बनाया जाएगा।

इसके लिए परिजनों को टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल कर अपनी सुविधा अनुसार अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है। आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदक खुद तारीख निर्धारित करेगा कि मितान इसके घर कब आएगा। जिसके बाद फील्ड में काम करने वाले मितान घर आकर बच्चों का आधार पंजीकरण करेंगे और पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात कुछ ही दिनों में बच्चे का आधार कार्ड बन कर घर के पते पर आ जाएगा।

यह जानकारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करके दिया है। उन्होंने लिखा है कि बच्चों का आधार अब एक फोन कॉल पर राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आपके साथ साझा करते हुए संतोष हो रहा है कि “मुख्यमंत्री मितान योजना” में आज एक और कड़ी जोड़ा जा रहा है। आज से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड भी फोन करने पर घर बैठे बन सकेगा।

मुख्यमंत्री मितान योजना के माध्यम से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड, सीजीएसएस/ स्टेट गवर्नमेंट/ ईसीएचएस/ ईएसआईसी/ मेडिकल कार्ड/ आर्मी कैंटीन कार्ड/ पासपोर्ट/ बर्थ सर्टिफिकेट/ राज्य और केंद्र सरकार द्वारा जारी परिवार से संबंधित दस्तावेज बच्चों के आधार पंजीकरण के समय माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर और बायोमेट्रिक अनिवार्य होगा।

5 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड बनाने से सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। छोटे बच्चों का आधार बनाने से यह एक डिजिटल फोटो पहचान के रूप में भी काम आता है। इसके अलावा पासपोर्ट, पैन कार्ड, बैंक खाता के लिए भी आधार कार्ड उपयोगी रहेगा।

वही आपको बता दें कि मुख्यमंत्री मितान योजना को फिलहाल प्रदेश की 14 नगर निगमों में आरंभ किया गया है। जिसे बाद में प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में आरंभ किया जाएगा। इस योजना में अब तक जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र जैसे जरूरी सेवाएं घर बैठे मुहैया हो रही है।