क्या 1992 का इतिहास फिर से दुहराएगी पाकिस्तान टीम :1992 में खराब शुरुआत के बावजूद खिताब जीता, इस बार भी रूठी तकदीर अचानक चमकी

वर्तमान भारत । क्रिकेट ।

क्रिकेट में कब क्या होगा, कहा नहीं जा सकता है।कर बार ऐसे उलटफेर होते देखे गए हैं जिसकी कोई कल्पना नहीं किया होता है।यह पूरी तरह से अनिश्चिंतताओं का खेल है। ऐसा। ऐसा भी देखने को मिला है कि फिसड्डी समझने जाने वाली टीम भी बहुत मजबूत समझी जाने वाली टीम को शिकस्त दे दी है। कई बार ऐसा भी होता है कि बेहद बजबूत समझी जाने वाली टीम के शुरुआती प्रदर्शन बेहद निराशाजनक होते हैं। उम्मीद खत्म हो चुकी होती है तभी अचानक वापसी करती है। कुछ ऐसी टीम है पाकिस्तान की।

जब किसी बड़े टूर्नामेंट में यह टीम पूरी तरह खारिज होने लगती है, तब कभी किस्मत तो कभी मेहनत के दम पर अचानक वापसी कर लेती है। इस टी-20 वर्ल्ड कप में भी ऐसी ही पटकथा देखने को मिली।

पहले भारत और फिर जिम्बाब्वे से हारकर पाकिस्तान टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो चुका था। यहां से किस्मत पलटती है और पाकिस्तान देखते-देखते सेमीफाइनल में पहुंच जाता है। टीम लगातार तीन मैच जीत लेती है। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम नीदरलैंड से हार जाती है और खुद बाहर होकर पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह आसान बना देती है।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है , पहले भी यह टीम कर चुकी है ऐसा करिश्मा

1992 वनडे वर्ल्ड कप से हुई थी शुरुआत


1992 का वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था। इमरान खान की कप्तानी में पाकिस्तान ने ग्रुप स्टेज में टीम ने कुल 8 मुकाबले खेले। पहले मैच में उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ 10 विकेट से हार मिली। इसके बाद दूसरे मैच में जिम्बाब्वे से टीम जीती। तीसरा मैच इंग्लैंड से हुआ। पाकिस्तान की टीम महज 74 रन पर ऑलआउट हो गई। हार तय थी लेकिन तभी बारिश ने मैच रोक दिया। पाकिस्तान को फोकट में एक अंक मिल गया।

हालांकि इस एक अंक की खुशी ज्यादा देर कायम नहीं रही और अगले दो मुकाबलों में उसे भारत और साउथ अफ्रीका से हार मिली। यानी पांच मैचों में सिर्फ एक जीत और महज 3 अंक थे पाकिस्तान के पास।

यह मान लिया गया था कि इमरान की टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंचेगी। लेकिन, इसके बाद पाकिस्तान ने लगातार 3 मैच में जीत दर्ज की और सबको चौंका दिया। पाकिस्तान 9 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच चुका था। सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमों में सबसे कम अंक पाकिस्तान के ही थे। PAK ने सेमीफाइनल में खिताब की दावेदार न्यूजीलैंड को हराया और फाइनल में इंग्लैंड को हराकर पहली बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया।

2007 टी-20 वर्ल्ड कपः हार से शुरुआत, फिर फाइनल तक का सफर


2007 टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी। पहले मैच में उसे भारत ने हराया। इस मैच का नतीजा बॉल आउट से निकला था। पाकिस्तान ने इस हार के बाद कमबैक किया और सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और बांग्लादेश को हराया। साथ ही सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया और फाइनल में प्रवेश किया। हालांकि टीम फाइनल में भारत के खिलाफ नजदीकी मुकाबले में हार गई।

2009 टी-20 वर्ल्ड कपः 3 में से 2 मैच हारी, फिर वापसी और खिताब


2007 वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार के बाद 2009 में पाकिस्तान ने कमबैक किया। 2009 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। पहले मैच में उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ हार मिली। दूसरे मैच में पाकिस्तान ने मैच जीता और सुपर 8 के लिए क्वालिफाई किया।

इसके बाद पाकिस्तान को श्रीलंका से हार मिली। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान के पास एक ही रास्ता बचा था कि आखिरी दोनों लीग मैच वह जीते। पाकिस्तान ने ऐसा कर दिखाया। उसने पहले आयरलैंड और फिर न्यूजीलैंड को हराया। सेमीफाइनल में पाकिस्तान से उम्मीदें कम थीं, क्योंकि उसके सामने टेबल टॉपर्स और वर्ल्ड कप की दावेदार साउथ अफ्रीका थी। लेकिन, पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को शिकस्त दे दी। इसके बाद फाइनल में लॉर्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान ने श्रीलंका को 8 विकेट के बड़े अंतर से हराया और वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीत ली।

2017 चैंपियंस ट्रॉफीः पहले मैच में भारत ने हराया लेकिन फाइनल में हिसाब बराबर


पाकिस्तान ने अपना आखिरी ICC टूर्नामेंट 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के तौर पर जीता था। उस टूर्नामेंट में भी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ICC वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान 8वें नंबर पर थी। भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका खिताब के दावेदार माने जा रहे है।

पाकिस्तान ने अपना पहला मैच भारत के खिलाफ खेला। उस मैच में PAK को 124 रन के बड़े अंतर से करारी हार मिली। लेकिन, इसके बाद पाकिस्तान ने जोरदार कमबैक किया और श्रीलंका और साउथ अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने होम टीम इंग्लैंड को शिकस्त दी। फाइनल में पाकिस्तान का मुकाबला भारत से होना था। लीग स्टेज की भिड़ंत में भारत को पाकिस्तान के ऊपर एकतरफा जीत मिली थी। इस वजह से फैंस के साथ-साथ एक्सपर्ट्स को भी उम्मीद थी कि खिताब भारत ही जीतेगा। भारत इस टूर्नामेंट का डिफेंडिंग चैंपियन भी था। लेकिन उम्मीद के विपरीत फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को एकतरफा अंदाज में हरा दिया। पाकिस्तान ने पहली बार यह टूर्नामेंट जीता था।

आगे आप अब तक टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप की चैंपियन टीमों के बारे में जानेंगे। आप देखेंगे कि पाकिस्तान के अलावा बाकी जिन टीमों ने भी खिताब जीता है उसकी राह तुलनात्मक रूप से काफी आसान रही। पाकिस्तान की तरह रोलर-कॉस्टर राइड किसी भी अन्य टीम का नहीं रहा है। सिर्फ 2012 में वेस्टइंडीज के नतीजे कुछ हद तक पाकिस्तान जैसे रहे थे।

अब तक खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनी टीमों का ट्रैक रिकॉर्ड

  1. 2007 टी-20 वर्ल्ड
    टी-20 वर्ल्ड कप का पहला टूर्नामेंट 2007 में खेला गया था। टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप में चैंपियन बनी थी। उन्होंने 7 मुकाबले खेले थे और 5 में टीम को जीत मिली थी।

एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। वहीं, न्यूजीलैंड ने 10 रन से भारत को हराया था।

  1. 2009 टी-20 वर्ल्ड कप
    दूसरा टी-20 वर्ल्ड कप 2009 में खेला गया था। इसे पाकिस्तान ने जीता था। इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम ने 7 मैच खेले थे और 5 में जीत दर्ज की थी। वहीं, उसे शुरुआती 3 में से 2 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था।
  2. 2010 टी-20 वर्ल्ड कप
    तीसरे टी-20 वर्ल्ड कप की चैंपियन इंग्लैंड थी। उन्होंने पूरे वर्ल्ड कप में 7 मुकाबले खेले थे, 5 में टीम को जीत मिली। एक मैच जो आयरलैंड के खिलाफ खेला जाना था वो बारिश के कारण रद्द हो गया था। वहीं, वेस्टइंडीज से टीम को हार का सामना करना पड़ा था।
  3. 2012 टी-20 वर्ल्ड कप
    चौथा टी-20 वर्ल्ड कप पहली बार एशिया में खेला गया। श्रीलंका में हुए इस वर्ल्ड कप की चैंपियन वेस्टइंडीज बनी। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 7 मैच खेले चार में टीम को जीत मिली। वहीं, 2 मुकाबलों में उनको हार का सामना करना पड़ा। एक मैच आयरलैंड के खिलाफ बारिश में धुल गया।
  4. 2014 टी-20 वर्ल्ड कप
    पांचवां टी-20 वर्ल्ड कप बांग्लादेश में खेला गया था। इस वर्ल्ड कप को श्रीलंका ने जीता था। उन्होंने 6 मैच खेले थे, 5 में श्रीलंका को जीत मिली थी। उन्हें सिर्फ एक मैच में हार मिली थी, वो मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया था।
  5. 2016 टी-20 वर्ल्ड कप
    इस वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज को जीत मिली थी। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 6 मैच खेले 5 में टीम को जीत मिली। वहीं, सिर्फ एक मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ हारे।
  6. 2021 टी-20 वर्ल्ड कप
    पिछले वर्ल्ड कप की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया थी। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 7 मैच खेले 6 में टीम को जीत मिली। वहीं, एक मैच में इंग्लैंड के खिलाफ टीम को हार मिली।