Event More News

India vs England T20WC 2022 Semi Final : क्या होगा?… भारत इंग्लैंड मैच बारिश की वजह से नहीं खेला गया…कौन सी टीम पहुंचेगी फाइनल ?…पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली। वर्तमान भारत ।

लेख – गजाधर पैकरा

नई दिल्ली। स्पोर्ट्स डेस्क। वर्तमान भारत। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर-4 यानी सेमीफाइनल में भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने अपनी स्थान पक्की कर ली है। पहला सेमीफाइनल मैच न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच 9 नवंबर को खेला जाएगा। जबकि भारत का मुकाबला 10 नवंबर को एडिलेड में इंग्लैंड के साथ होना है। इन मुकाबलों में जीत हासिल करने वाली टीम फाइनल में अपनी जगह बनाएगी। जो 13 नवंबर को खेला जाएगा।

इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है और बारिश होने की स्थिति में तय दिन को खेल नहीं हो पाया तो उसे रिजर्व डे में खेला जा सकेगा। वहीं अगर खेल में बारिश हो गई और कुछ ओभर्स के खेल हो चुके हैं। लेकिन उस दिन मैच पूरा नहीं किया जा सका, तो रिजर्व डे में उसके बाद का खेल होगा। इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैच में डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल तभी किया जाएगा। जब दोनों टीमों ने कम से कम 10-10 ओवर खेल चुके हैं।

जबकि पहले ऐसा 5-5 ओभर के खेल के पश्चात किया जाता था। यही नहीं अगर ऐसा होता है कि बारिश की वजह से तय दिन और रिजर्व डे दोनों दिन खेल नहीं हो पाता है, तो उस स्थिति में अपने ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

भारत और इंग्लैंड के मध्य 10 नवंबर को एडिलेड में भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1:30 बजे से मैच आरंभ होगा। अगर दोनों देशों के बीच यह मैच बारिश की वजह से तय दिन और रिजर्व डे को भी नहीं खेल हो पाता है, तो उस स्थिति में भारत को विजेता घोषित कर दिया जाएगा और वह फाइनल में पहुंच जाएगा।

भारतीय टीम सुपर 12 मुकाबलों में कुल 8 अंक के साथ ग्रुप 2 में टॉप पर थी। तो वहीं इंग्लैंड की टीम 7 अंक के साथ ग्रुप 1 में दूसरे स्थान पर थी। ऐसे में बारिश की वजह से मैच नहीं हो पाता है, तो आईसीसी के नियम के अनुसार भारत को अपने ग्रुप में टॉप पर होने की वजह से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।