Latest:
Recent News

फ्री कोचिंग : बैंक, रेलवे और SSC की मिलेगी फ्री कोचिंग और एक्सपर्ट गाइडेंस, आवेदन की लास्ट डेट आज

रायपुर । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी ( उप संपादक )

केंद्र सरकार की तरफ से बैंक, रेलवे और SSC जैसी प्रतियोगिताओं की तैयारी के लिए राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले फ्री कोचिंग हेतु आवेदन करने की आज अंतिम तिथि है। रायपुर के कलेक्टोरेट ऑफिस में इस योजना के लिए आवेदन पत्र जमा किया जा सकेगा।

राज्य सरकार द्वारा रायपुर में रेलवे, बैंकिंग, एसएससी जैसी परिक्षाओं की कोचिंग मिलेगी। ये कोचिंग पूरी तरह से नि:शुल्क होगी। राजीव युवा उत्थान योजना के तहत ये आवेदन लिए जा रहे हैं। रायपुर जिला मुख्यालय में 100 सीट के लिए राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को कोंचिग सुविधा दी जाएगी।

आदिवासी विकास विभाग के अफसरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पहले 6 माह का प्रशिक्षण अब खत्म हो रहा है। अब दूसरे बैच के लिए 6 माह के लिए 100 विद्यार्थियों के सीट निर्धारित है। इसमें कैंडिडेट को 1000 रुपए की हर महीने स्कॉलरशिप दी जाती है। कोचिंग की सुविधा निःशुल्क होती है। तय सीट में अनुसूचित जाति के लिए 30, अनुसूचित जनजाति के लिए 50, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 20 सीट आरक्षित है। वर्गवार 33 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए सुरक्षित रहती है। फ्री कोचिंग से जुड़ी ये भी खबर पढ़ें

ये लगेगी योग्यता और डॉक्यूमेंट

आवेदक बैकिंग भर्ती बोर्ड, रेलवे भर्ती बोर्ड कर्मचारी चयन आयोग, छत्तीसगढ़ व्यापम द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ( हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी प्रमाण पत्र) होगी। न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। राज्य के सक्षम अधिकारी द्वारा जारी स्थाई जाति प्रमाण पत्र धारक हो। पालक / अभिभावक की आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए और सक्षम अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

विद्यार्थी अपना आवेदन 11 नवम्बर तक सभी डॉक्यूमेंट्स (हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी प्रमाण पत्र की छायाप्रति, आय प्रमाण पत्र, निवासी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र व आधार कार्ड की छायाप्रति) के साथ ऑफिस टाइमिंग में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर (पुराना आयुक्त आदिम जाति कार्यालय) एवं कार्यालय सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास, रायपुर कलेक्टर परिसर के कमरा नंबर 40 में आवेदन जमा कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) विद्यार्थियों को नि:शुल्क कोचिंग का फैसला लिया था। ऐसे विद्यार्थियों को अखिल भारतीय इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के साथ साथ CA/CS, CLAT, NDA जैसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने EWS वर्ग के विद्यार्थियों के परिवार की आर्थिक कठिनाइयों को देखते हुए यह फैसला किया था।

शहीद सैनिकों के बच्चों के लिए PM स्कॉलरशिप

स्टूडेंट प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए भी आवेदन दे सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 30 नवम्बर है। इस योजना में छात्रवृत्ति की राशि लड़कों के लिए 2500 रूपये प्रतिमाह और लड़कियों के लिए 3000 रूपये प्रतिमाह है। ये योजना सैनिकों के बच्चों के लिए है। हर साल देशभर के 5500 (पांच हजार पांच सौ) पुर्व सैनिकों/विधवाओं के पुत्र/पुत्रियों को यह छात्रवृत्ति दी जाती है।

ये होंगे पात्र

जिला सैनिक कल्याण कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक रायपुर, धमतरी, महासमुन्द, बलौदा बाजार एवं गरियाबन्द के सभी भूतपूर्व सैनिको एवं विधवाएं जिन्होने रजिस्ट्रेशन कराया है उनके बच्चों को टेक्नीकल एजुकेशन में मदद मिलेगी। कोर्स जैसे एम.सी.आई, ए.आई.सी.टी.ई. यू.जी.सी आदि जैसी संस्थाओं से मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग, मेडिकल, डेंटल, वेटनरी, एम.बी.ए. बी.बी.ए., बी.सी.ए. एम.सी.ए. बी.एड, बी फार्मा, डी. फार्मा, बी.एस.सी व्यवसायिक कोर्स एवं एप्लाईड आर्टस एवं क्राफ्टस में एडमिशन लेने वाले और 12वीं में 60 प्रतिशत से अधिक नंबर लाने वालों को प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना का फायदा मिलेगा । ऑनलाईन आवेदन केन्द्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाईट www.ksb.gov.in में जाकर किया जा सकता है।

युवाओं को मिल रहा मौका

छत्तीसगढ़ के युवाओं को लगातार मौका मिल रहा है। इससे पहले UPSC के जरिए सिविल सर्विस में करियर बनाने का सपना देख रहे युवाओं को कोचिंग के लिए मौका मिला था। अब प्रदेश के यूथ को इस परीक्षा के लिए काबिल बनाने के लिए योजना शुरू की गई है। प्रदेश जरुरतमंद युवा राजीव युवा उत्थान योजना के जरिए गाइडेंस हासिल कर सकते हैं। अब इस स्कीम में सिलेक्शन के लिए आवेदन मंगाए जा रहे हैं।