Latest:
local news

जशपुर जिले के चिन्हांकित गोठानों की जानकारी लेकर स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ने के दिए निर्देश…कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल

जशपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। जशपुर कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के संबंध में बैठक ली। इस दरमियान रीपा के कार्य योजना की जानकारी लेते हुए उन्होंने जिले में चिन्हांकित गोठानों की भी जानकारी लेकर स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ने की दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना में शामिल है। इसका जिले में बेहतर क्रियान्वयन करना है।

सरकार का कहना है कि गोठानों से जुड़े समूह को उद्योग से जोड़कर आर्थिक लाभ पहुंचाया जाए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ जितेंद्र यादव, वन मंडल अधिकारी जितेंद्र उपाध्याय, युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन, वन विभाग, कृषि विभाग, उद्यान, पशुपालन, उद्योग विभाग, कौशल विभाग, लाइवलीहुड, एनआरएलएम के अधिकारी मौजूद रहे।

कलेक्टर डॉ. मित्तल ने आरईएस विभाग को चिन्हांकित गोठान का निरीक्षण कर राजस्व विभाग के माध्यम से सीमांकन करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सबसे पहले गोठान का तार घेराव, महिलाओं के लिए शेड, पानी, बिजली और गार्ड रूम की व्यवस्था के अनुसार कार्य योजना तैयार किया जाए। 16 नवंबर 2022 तक किसी भी परिस्थिति में विशेष रूप से कार्य प्रारंभ करें और साइट के अनुसार ले आउट तैयार करें। सभी गोठानों में लगभग 3 एकड़ में रीपा तैयार किया जाना है। उसी के अनुरूप तैयारी प्रारंभ कर दें।

जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि कांसाबेल विकासखंड की बगिया में मसाला उत्पादन, केंचुआ, चेटबा में रेशम पालन, पोहा उत्पादन, मनोरा, आस्ता में पानी बोतल पैकिंग की गतिविधि चल रही है। इसी तरह सोनक्यारी में मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी पालन, पोहा बनाने की विधि पर महिलाएं कार्य कर रही है।