Latest:
local news

पर्दाफाश :ऑनलाइन ठगी का रायगढ़ पुलिस ने किया पर्दाफाश ….4 शातिरों को पुलिस ने पकड़ा….पढ़िए , कौन हैं ये ठग और किस तरह करते थे ठगी !

रायगढ़ । वर्तमान भारत ।

आशीष यादव की रिपोर्ट

                    रायगढ़ । झारखंड के देवघर जिले से देश भर में कॉल कर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे #जामताड़ा गैंग से जुड़े तीन शातिर आरोपियों के साथ उनके एक साथी विधि के साथ संघर्ष बालक को एसपी रायगढ़ अभिषेक मीना द्वारा गठित पुलिस टीम द्वारा देवघर जिले के गिरिडीह और दरबे गांव में दबिश देकर पकड़ा गया है, सीएसपी अभिनव उपाध्याय के नेतृत्व में आरोपियों की घेराबंदी कर दबिश दिया गया । इस दौरान भी आरोपीगण मोबाइल पर लोगों को कॉल कर ठगा जा रहा था, आरोपियों से नगद रकम ₹33,000 एवं 10  विभिन्न कंपनियों के मोबाइल की जब्ती की गई है, विशेष बात यह है कि आरोपियों की शिक्षा मात्र आठवीं तक की है किंतु इन्होंने काफी पढ़े-लिखे लोगों को अपना शिकार बनाया गया है । #कोतवाली पुलिस को अब तक की जांच में आरोपियों द्वारा छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में कई लोगों से ठगी करना बताया गया है । कोतवाली पुलिस ने आरोपियों को इंदिरा नगर की महिला से करीब ₹1,00,000 की ठगी मामले में गिरफ्तार किया गया है जिन्हें धोखाधड़ी के अपराध में आज न्यायिक रिमांड पर भेजा जा रहा है ।

                जानकारी के मुताबिक दिनांक 17.08.2022 को इंदिरानगर रायगढ़ की महिला थाना कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराया गया था दिनांक 12.08.2022 को इस सबंध में मोबाईल नंबर 768103XXX से किसी ने ब्लू डाट कोरियर सर्विस की ओर से काल कर कोरियर का चार्ज करने के लिये मोबाईल नंबर पर एक लिंक भेजा गया जिसको आपरेट करने पर बैंक आफ बडौदा के खाता से 99,998/ रूपये कट गया । थाना कोतवाली में पीड़िता के आवेदन पर अज्ञात आरोपी पर धोखाधड़ी का अपराध (धारा 420 आईपीसी) दर्ज कर  विवेचना में लिया गया । 

       मामले में एसपी अभिषेक मीना द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं नगर पुलिस अधीक्षक को ऐसे ऑनलाइन ठगी के मामले का अपने सुपरविजन में जांच के निर्देश दिये गये जिस पर साइबर सेल प्रभारी उपनिरीक्षक कमल किशोर पटेल व साइबर टीम के साथ ऐसे मामलों में प्रयुक्त मोबाइल नंबर को सर्विलांस में रखकर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी किया जा रहा था जिस पर थाना कोतवाली इंदिरानगर की महिला से ऑनलाइन ठगी में प्रयुक्त मोबाइल नम्बर के जिला देवघर (झारखंड) के गिरिडीह क्षेत्र में संचालित होने की जानकारी मिली । पुलिस अधीक्षक श्री मीना द्वारा तत्काल सीएसपी रायगढ़ के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित कर झारखंड रवाना  किया गया । पुलिस टीम के ग्राम गिरीडीह पहुंचने पर उक्त नंबर बंद हो जाने पर टीम को लीड कर रहे हैं सीएसपी अभिनव उपाध्याय उपाध्याय द्वारा उच्च अधिकारियों को अवगत कराकर अपने व्यवसाई क्षमता का बेहतर परिचय देते हुये आरोपियों के ठिकाने ग्राम दरबे क्षेत्र से कार्य करने की जानकारी मिली और पुलिस टीम द्वारा सुनियोजित तरीके से इलाके की घेराबंदी कर रेड किया गया । जहां कई लड़के मोबाइल लिए लगातार एक के बाद एक नम्बर पर कॉल कर रहे थे तभी संदिग्ध मोबाइल नंबर चालू होने पर सर्विलांस की मदद से आरोपी सफाउल अंसारी और उसके भाई रजाउल अंसारी को हिरासत में लिया गया जिसके  निशानदेही पर आरोपी महेंदर मंडल और एक अपचारी बालक को हिरासत में लिया गया जिनसे कड़ी पूछताछ करने पर रायगढ़ जिले की महिला को अगस्त माह में ठगी कर 99,998/ रूपये प्राप्त करना कबूल किए । आरोपी रजाउल अंसारी के पास से नगद ₹20,000 तथा सफाउल अंसारी से ₹8,000 महेंद्र से ₹3,000 एवं अपचारी बालक से ₹2000 कुल ₹33000 व उनके द्वारा ठगी में प्रयुक्त विभिन्न कंपनियों के 10 नग मोबाइल की जब्ती की गई है । आरोपियों के बैंक खातों को होल्ड कराने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है । आरोपियों को थाना कोतवाली के मामले में गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है । एसपी श्री अभिषेक मीना, एडिशनल एसपी संजय महादेवा के दिशा-निर्देशन एवं मार्गदर्शन में सीएसपी अभिनव उपाध्याय के नेतृत्व में आरोपियों की पतासाजी, गिरफ्तारी की कार्रवाई में थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक शनिप रात्रे, उपनिरीक्षक आर.एस. तिवारी एएसआई इंगेश्वर यादव, एएसआई कमल राजपूत, एएसआई रमेश  शर्मा, प्रधान आरक्षक श्याम देव साहू, हेमप्रकाश सोन, आरक्षक प्रशांत पंडा, महेश पंडा, ओश्निक विश्वाल, डेहरु उरांव, प्रताप बेहरा तथा साइबर सेल/चौकी प्रभारी जूटमिल उपनिरीक्षक कमल किशोर पटेल, साइबर सेल के प्रधान आरक्षक राजेश पटेल, दुर्गेश सिंह की अहम भूमिका रही है ।

गिरफ्तार आरोपी-

(1) रजाउल अंसारी पिता अब्बास अंसारी 22 साल निवासी दरबे पोस्ट जगदीशपुर थाना बुढई जिला देवघर झारखंड
(2) सफाउल अंसारी पिता अब्बास अंसारी 22 साल निवासी दरबे पोस्ट जगदीशपुर थाना बुढई जिला देवघर झारखंड
(3) महेंद्र मंडल पिता जगदीश मंडल उम्र 22 साल पिता अब्बास अंसारी 22 साल निवासी दरबे पोस्ट जगदीशपुर थाना बुढई जिला देवघर झारखंड
(4) विधि के साथ संघर्षरत बालक

आरोपियों से जप्त संपत्ति- ₹33,000 नकद, 10 विभिन्न कंपनियों के मोबाइल ।