Latest:
local news

NH के किनारे जमीन पर कब्जा ,भाजपा नेता ने की जोरापाली में हो रहे अतिक्रमण की शिकायत,कोटवारी जमीन पर भी खुदाई

रायगढ़ । वर्तमान भारत ।

अशीष यादव की रिपोर्ट

रायगढ़। खरसिया रोड एनएच के लिए भूअर्जन में घपले की आहट पहले से है। अब एनएच किनारे की जमीनों पर अवैध कब्जे होते जा रहे हैं। राजस्व विभाग बेबस होकर इसे देख रहा है क्योंकि कार्रवाई करने में अनके हाथपांव फूल रहे हैं। शुक्रवार को जोरापाली में भी ऐसे ही एक अतिक्रमण का मामला आया। भाजपा नेता ने मौके से ही तहसीलदार से शिकायत की जिसके बाद एसडीएम भी वहां पहुंच गए। बताया जा रहा है वहां एनएच की जमीन के साथ कोटवारी जमीन पर भी निर्माण किया जा रहा है। फिलहाल इसे रोकने का आदेश दिया जा रहा है।

मामला रायगढ़ ब्लॉक के जोरापाली का है। यहां से रेंगालपाली एनएच गुजरी है। कोतरा रोड रेलवे क्रॉसिंग से कुछ दूरी पर ही स्थित जोरापाली में एनएच किनारे करीब 7000 वर्गफुट पर नींव खुदाई कर फ्लाई एश पाटने का काम चल रहा था। जमीन पर बाउंड्रीवॉल बनाई जा रही है। भाजपा नेता और पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश पटेल ने अतिक्रमण होता देख वहीं से तहसीलदार लोमश मिरी को फोन पर शिकायत की। इसके कुछ देर बाद ही एसडीएम गगन शर्मा और तहसीलदार मौके पर पहुंच गए। नरेश पटेल ने बताया कि एनएच की जमीन को भी दबाया गया है।

रोड किनारे एनएच के लिए अधिग्रहित जमीन की दोनों सीमा में चिह्न डाला गया है। रोड के किनारे से ही निर्माण शुरू हो गया है। पीछे कोटवारी जमीन भी लगी हुई है जिसको भी कब्जा कर लिया गया है। नरेश पटेल ने क्षेत्र में भूमाफियाओं की सक्रियता का विरोध करते हुए कार्रवाई की मांग की। उनका कहना है कि रायगढ़ के कई कारोबारियों ने एनएच किनारे की जमीनें कब्जा ली हैं। इस पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। राजस्व विभाग के अधिकारी और पटवारी होंगे। चुपचाप इसे देख रहे हैं। एसडीएम ने तुरंत काम रुकवाकर सीमांकन करने का आदेश पटवारी को दिया है। बताया जा रहा है कि कोटवारी जमीन की भी खरीदी-बिक्री कर ली गई है जबकि इस पर रोक लगी है।

जितनी जमीन ली, उतनी और बाकी


नरेश पटेल ने जोरापाली में ही एक और जगह अतिक्रमण की शिकायत की। यहां एक कांग्रेसी नेता की पूरी 13 डिसमिल जमीन एनएच के लिए अधिग्रहित की गई है। अभी भी उसके नाम पर 13 डिसमिल जमीन दिख रही है। श्री पटेल ने कहा कि यह कैसी जमीन है जो अधिग्रहण और बेचने के बाद भी उतनी ही रहती है। इसकी भी जांच की मांग की गई है। एसडीएम ने यहां भी नापजोख कराने का आश्वासन दिया है।

जमीनों में सबसे ज्यादा गड़बड़ी


पिछले तीन सालों में रायगढ़ जिले में सबसे ज्यादा गड़बड़ी जमीनों को लेकर की गई है। भूमाफियाओं ने नीलामी और व्यवस्थापन योजना का बेजा लाभ उठाकर सरकारी जमीनें हथिया ली हैं। कांग्रेस सरकार ने जो योजना शुरू की है उसका फायदा रसूखदार उठा रहे हैं। गरीब जनता तो अब भी उसी हाल में है। उस पर भी मन नहीं भरा तो दो सौ एकड़ से भी अधिक आदिवासी जमीन खरीदने की अनुमति ले ली। कोटवारी जमीनें भी खरीदी गई। इस मामले में एक जांच प्रारंभ होने वाली है जिसमें कई बड़े खुलासे होंगे।.

क्या कहते हैं गगन शर्मा, एसडीएम रायगढ़

जोरापाली में एनएच की जमीन और कोटवारी सेवा भूमि पर कब्जे की शिकायत है। इसकी जांच करवाई जा रही है। निर्माण पर रोक लगाई जा रही है।

क्या कहते हैं नरेश पटेल, भाजपा नेता

रसूखदारों ने एनएच की जमीन को भी कब्जा लिया है। कोटवारी जमीन को भी कब्जा कर निर्माण किया जा रहा है। राजस्व विभाग बेखबर है। कांग्रेस सरकार में भूमाफियाओं को संरक्षण दिया जा रहा है।