Latest:
Event More News

शिक्षक प्रमोशन : सहायक शिक्षक हुए लामबंद ….… कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए कहा -जल्द पदोन्नति ना होने पर होगा धरना – …पढ़ें पूरी खबर

जशपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

जशपुर(छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। प्रदेश के जशपुर जिले में सहायक शिक्षकों की पदोन्नति में हो रही लेट को लेकर शिक्षकों में नाराजगी व्याप्त है। इस संबंध में अब शिक्षकों ने कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर जल्द पदोन्नति की मांग की है। वही जल्द पदोन्नति नहीं किए जाने पर सहायक शिक्षक फेडरेशन ने आंदोलन की चेतावनी दी है। इधर शिक्षा विभाग इस पूरे मसले को लेकर शासन के गार्ड लाइन का पालन करते हुए प्रक्रिया पूरी होने में कुछ लेटलतीफी होने की बात कह रही है।

जानकारी के अनुसार जशपुर जिले के शिक्षकों का यह आरोप है कि छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों में सहायक शिक्षकों का प्रधान पाठक के पद पर पदोन्नति की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। लेकिन जशपुर जिले में यह प्रक्रिया अब तक आधा अधूरी है। इससे नाराज सहायक शिक्षकों का आरोप है कि प्रशासन की लेटलतीफी की वजह से वरिष्ठता प्रभावित हो रही है।

कलेक्टर को सौंपे गए ज्ञापन में सहायक शिक्षक फेडरेशन ने बताया है कि 3 नवंबर को इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी मधुलिका तिवारी से चर्चा हुई थी। इस दौरान उन्होंने अविलंब पदोन्नति की कार्यवाही पूरा करने का भरोसा जताया था। लेकिन 15 दिन से अधिक वक्त बीत जाने के पश्चात भी यहां मामला लटका हुआ है।

अफसरों के इस रवैया से नाराज शिक्षक फेडरेशन ने 24 नवंबर तक पदोन्नति आदेश जारी नहीं होने की स्थिति में 25 नवंबर से धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। वहीं बीजेपी नेताओं ने भी शिक्षकों के आंदोलन को समर्थन करने की बात कही है। इधर जिला शिक्षा अधिकारी मधुलिका तिवारी ने बताया कि उन्होंने हाल ही में पदभार ग्रहण किया है। पदोन्नति सूची तैयार करने के लिए शासन द्वारा निर्धारित नियमों का बारीकी से पालन किया जा रहा है। पदोन्नति प्रक्रिया जल्द ही पूर्ण करने की कोशिश की जा रही है।

जशपुर जिले के छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन अध्यक्ष अजय गुप्ता ने बताया कि छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक के बैनर तले जिला कार्यकारिणी की प्रथम बैठक रखी गई थी। जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया था कि सरगुजा संभाग में सभी जिलों में प्रमोशन की कार्यवाही पूर्ण हो चुकी है, लेकिन जशपुर जिले में अभी तक सहायक शिक्षकों का प्रधान पाठक के पद पर पदोन्नति के लिए अंतिम वरिष्ठता सूची भी प्रकाशन नहीं हुआ। जिससे जशपुर जिले से सभी सहायक शिक्षक नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। इस विषय को लेकर जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर बताया है कि 24 नवंबर तक पदोन्नति कार्य पूर्ण नहीं होता है तो 25 नवंबर को जिला स्तरीय एवं एक दिवसीय धरना प्रदर्शन रैली किया जाएगा।