Latest:
local news

सरगुजा पुलिस को अन्तराजिय गिरोह को पकडने मे सफलता इनके कब्जे से 1700 नग इंजेक्शन ,160 नग कफ सीरप किया बरामद

इरफान सिद्दीकी ( उप संपादक)

नए वर्ष के पहले ही दिन सरगुजा पुलिस मिली सफलता

एन.डी.पी.एस के एक बड़े मामले के साथ नया साल की शुरूआत

पुलिस ने 2 अलग-अलग मामले में भारी मात्रा में नशीले इंजेक्शन व कफ सिरप के साथ 2 अंतर्राज्यीय व 2 स्थानीय तस्करों को गिरफ्तार करने में पुलिस को सफलता हाथ

अंतर्राज्यीय गिरोह के दोनों तस्करों ने पिकअप में नशीले इंजेक्शन व कफ सिरप भर कर झारखंड के गढ़वा से उत्तरप्रदेश होते हुए अंबिकापुर खपाने के लिए पहुंचे थे।

अम्बिकापुर:-सरगुजा पुलिस को नशे के खिलाफ अभियान “नवा बिहान” अभियान के अंतर्गत बडी सफलता हाथ लगी है । सरगुजा रेंज के आईजी रामकुमार गर्ग ने नवीन पद स्थापना पर पद भार ग्रहण करते ही सख्त लहजे में कहां था की नशे से जुडे कारोबारीयों की अब खैर नही है व मौत के सौदागरों को किसी भी तरीके की रियायत ना देने की बात कही थी इसी तारतम्य में सरगुजा पुलिस अधीक्षक ने तत्परता दीखाते हुवे सख्त लहजे में थाना,चौकी,सहायता केंद्र प्रभारियों को नशे के खिलाफ मुहिम छेडने के लिए दिशा निर्देश दिए थे मुहीम को सफल बनाने के लिए तत्काल टीम गठित कर टीम को निर्देशित किया था की मौत के सौदागरों पर त्वरित कार्यवाही कर नशे को सरगुजा संभाग से उजाड़ फेंकने केलिए उन लोगों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिया गया था । मुहिम को लगातार जारी रख बडे सौदागरों तक पहुंच चेन बना कर हर हाल में सरगना तक पहुंच कार्यवाही करने को कहा है आगे भी नशे के खिलाफ मुहिम “नवा बिहान ” की निरंतर जारी रखने की बात कही है,

सरगुजा पुलिस ने नशे के खिलाफ अभियान की शुरुवात कर नशे के कारोबारियों पर अब नकेल कसने का अभियान छेड़ दिया है. सरगुजा संभाग के सभी जिले, के थाना प्रभारियों को इस पर सचेत रहने की भी बात कही है नशे का दुश्न प्रभाव नवयुवकों पर शहर में जान लेवा बन रहे है इसको जड से समाप्ति की ओर पुलिस ने एक कदम बढ़ा दिया है । पूरे संभाग में नशे के सौदागरों के खिलाफ कार्रवाई प्रारंभ हो चुकी है .

सरगुजा पुलिस को अभूतपूर्व सफलता से इन अन्तराजिय तस्करों से भारी मात्रा में नशे का समान कब्जे से बरामद कर अपना परचम लहरा दिया है

अन्तराजिय गिरहों के माध्यम से इसके आका तक पहुंचने के लिए पुलिस पर भारी चुनोती से गुजरना पड सकता है जिससे वहां तक पहुंचा जा सके जहाँ इसका गोरख धंधा भारी मात्रा में फल फूल रहा है । झारखंड, उत्तरप्रदेश से भारी मात्रा में नशे का सामान का खपत सरगुजा,सूरजपुर, बलरामपुर,कोरिया,जशपुर,जिलों में बडे पैमाने पर खपाया जा रहा है ।

इस मामले का खुलासा करते हुए आईजी राम गोपाल गर्ग व एसपी भावना गुप्ता ने बताया कि सरगुजा में नशे के विरूद्ध अभियान “नवा बिहान” चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिले में नशे के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी के तहत नव वर्ष पर शहर में नशीले पदार्थों की धरपकड़ हेतु ए.एस.पी विवेक शुक्ला, एस.डी.ओपी अखिलेश कौशिक, प्रशिक्षु डीएसपी डॉ. प्रशांत देवांगन एवं थाना प्रभारी गांधीनगर कलीम खान को निर्देश दिए गए थे।

01 जनवरी की रात को गांधीनगर पुलिस को गश्त के दौरान मुखबिर से सूचना प्रप्त हुई की झारखंड के गढ़वा से काफी मात्रा में नशीले पदार्थ लाकर खपाने की तैयारी तस्करों द्वारा की जारी है। सूचना पर पुलिस ने झारखंड से आने वाले सभी मार्गों पर पुलिस बल तैनात कर चौकसी बढ़ा दी गई एवं वाहनों की सघन चेकिंग की जा रही थी। देर रात को झारखंड से उत्तरीप्रदेश होते हुए लटोरी मार्ग से आते पिकअप क्रमांक जे.एच-3 क्यू 0259 को चठिरमा बैरियर के पास रोका गया पर पुलिस को देख वाहन चालक वाहन लेकर भागने की कोशिश की पर पुलिस ने उसे पकड़ कर पूछताछ की तो वाहन चालक व सह चालक द्वारा कोई ठोस जवाब नहीं दिया गया।

पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने मामले का खुलासा करते हुवे बताया की मुखबिर से सूचना मिली की राज्य के बाहर से पिकप में लोड होकर भारी मात्रा में नशे का सामान ले कर लटोरी मार्ग की ओर जा रहें है सूचना पर पुलिस ने इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दिया गया जिसमें जिले के पुलिस अधीक्षक ने विधि विधान से गिरफ्तार करने व घेरा बंदी से आरोपीयों को धर-पकड़ के लिए टीम बना कर तत्काल रवाना किया गया जहां झारखंड व लटोरी के हर मार्ग पर घेराबंदी कर चोकसी बढ़ा दिया गया व वाहनों की जांच प्रारंभ कर वाहन आने का इंतिजार करने लगे और रात करीब 04 बजे लटोरी की ओर से पिकअप वाहन आते दिखा जिसे रुकवा कर पूछ-ताक्ष करने पर आरोपीयों ने गोल-मोल जवाब देने लगे जिस्से पुलिस की शक पुख्ता हो गया और घटना स्थल पर ही पिकअप वाहन की पूरी तलाशी लिया गया काफी मसक्कत से छिपा कर रखें गए नशीले इंजेक्शन व कफ सिरप को कब्जे में दो गवाहों के सामने बरामद कर आरोपियों को ले कर थाने लेकर आए इनके पास से कुल-1750 नग नशीली इंजेक्शन व 160 नग नशीली कफ सिरप के साथ पिकअप वाहन को जब्त किया है। जिसकी कुल कीमत 08 लाख रुपए बताई जा रही है। वहीं दूसरे मामले में पुलिस ने बाइक सवार दो स्थानीय तस्करों के पास 145 नग नशीले इंजेक्शन के साथ गिरफ्तार किया है। जिसमें एक व्यक्ति का सूरजपुर में मेडिकल दुकान संचालित है ।सरगुजा पुलिस ने एन.डी.पी.एस के दोनों मामलों को धर-पकड़ नव वर्ष के पहले दिन की रात को की है। पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस के तहत कार्रवाई की है।

तीन कार्टून में थे नशीले पदार्थ

पिकअप चालक व सह चालक द्वारा पुलिस को देख कर भागे जाने की कोई ठोस जवाब नहीं देने पर पुलिस ने जब वाहन की तलाशी ली तो तीन कार्टून मिले। कार्टून में 1750 नग नशीले इंजेक्शन व 160 नग नशीले कफ सिरप पाया गया। पुलिस ने आरोपी वाहन चालक झारखंड के गढ़वा जिले के ग्राम नवाडीह निवासी नवलेशधर दुबे व सह चालक झारखंड के गढ़वा जिल के ग्राम टांगरडीर निवासी कपिलदे पासवान को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त पिकअप वाहन,नशीले इंजेक्शन व काफी सिरप को जब्त किया है। कुल कीमत 08 लाख रुपए बताई जा रही है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस के तहत कार्रवाई कर जेल दाखिल कर दिया है।

स्थानीय गिरोह से 70 हजार का नशीले इंजेक्शन जब्त

वहीं दूसरे मामले में पुलिस ने डिगमा मेन रोड पर पुलिस ने शक के आधार पर एक बाइक सवार दो युवकों को रोककर पूछताछ की और उनकी तलाशी ली तो उनके कब्जे से 145 नग नशीले इंजेक्शन पाया गया। जिसकी कीमत 70 हजार रुपए बताई जा रही है। जिसे पुलिस ने जब्त किया है और आरोपी प्रभू प्रजापति निवासी सूरजपुर व सुभाष एक्का निवासी गांधीनगर को गिरफ्तार किया है।

ये दोनों आरोपी नशीले इंजेक्शन बिक्री करने के लिए ग्राहक की तलाश कर रहे थे। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर जेल दाखिल कर दिया है। दोनों ही मामले के कार्रवाई में मुख्य रूप से सहायक निरीक्षक डी.एन.यादव, सहायक उप निरीक्षक विवेक पांडेय, प्रधान आरक्षक मदन गोपाल परिहार,आरक्षक सीनू फिरदौसी, अतुल सिंह, अरविन्द उपाध्याय, अमृत सिंह, प्रविण सिंह, ऋषभ सिंह, दिलबोधन, श्यामलाल, रिंकू गुप्ता, असलम, सत्येन्द्र दुबे, बृजेश राय, उमाशंकर साहू, जोधन राम का विशेष योगदान रहा है।