Latest:
local news

पटपरा पंचायत के निर्माण कार्य पर ग्रामीणों ने उठाए सवाल: घटिया सामाग्री का उपयोग कर कराया जा रहा लाखों के पुलिया निर्माण का कार्य, ग्रामीण करेंगे कलेक्टर से शिकायत

आशीष यादव की रिपोर्ट


कोरबा/पाली:- जिले के पाली जनपद अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत पटपरा में घटिया पुलिया निर्माण कार्य को लेकर ग्रामीणों ने सवाल उठाया है। जहां निर्माण कार्य एजेंसी पंचायत द्वारा निर्माण में भारी अनियमितता किया जाना बताया जा रहा है। पुलिया निर्माण कार्य स्थल में साइन बोर्ड नहीं लगाया गया है जिससे स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि पुलिया निर्माण कार्य में कितनी राशि स्वीकृत हुई है। किन्तु लाखो रुपए की स्वीकृति से कराए जा रहे उक्त निर्माण कार्य मे शासकीय नियमों को दरकिनार कर निर्माण कार्य चल रहा है। जिस पर सवाल उठना लाजिमी है।

पटपरा ग्राम निवासी ग्रामीणों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आश्रित ग्राम डाहीडुग्गु के समीप एक बरसाती नाले पर लाखों की लागत से पुलिया का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जहां संबंधित अधिकारियों के संरक्षण के चलते खुलेआम घटिया मटेरियल का उपयोग पुलिया के निर्माण में कर रहे है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव के द्वारा मानक को दरकिनार कर घटिया किस्म की गिट्टी, मिट्टी युक्त रेत का उपयोग किया जा रहा है। जिस निर्माण कार्य मे छड़, सीमेंट भी स्टीमेट के विपरीत कम मात्रा में खपत किया जा रहा है। जिस पुलिया का गुणवत्ताहीन निर्माण कराकर सरकारी राशि का दुरुपयोग करते हुए निजी हित साधा जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि घटिया सामाग्री से बनायी जा रही पुलिया में मजबूती न होने से बरसाती दिनों में कभी भी क्षतिग्रस्त हो सकती है। ऐसे में पुलिया निर्माण को लेकर ग्रामीणों द्वारा उठाए गए सवाल पर यह कहना अतिश्योक्ति न होगा कि जनपद अधिकारियों, आरईएस के एसडीओ, उपयंत्री से सांठगांठ के चलते ही लाखों के पुलिया निर्माण में भर्राशाही बरती जा रही है। क्योंकि गुणवत्ताहीन पुलिया निर्माण कार्य पर संबंधित अधिकारी आंख बंद किए हुए हैं। ग्रामीणों ने घटिया पुलिया निर्माण की शिकायत कलेक्टर से करने की ठानी है।
इस संबंध पर प्रतिक्रिया जानने सरपंच श्रीमती भुनेश्वरी कंवर व सचिव आवेश कुमार से संपर्क साधने का प्रयास किया गया, किन्तु उनसे संपर्क न होने की वजह से प्रतिक्रिया नही मिल पायी।