Latest:
Event More News

पगु सिस्टम दम तोड़ती व्यवस्था ,आज भी विकास से कोसो दूर सारंगढ़ जनपद पंचायत का ग्राम पंचायत सालर ,जिम्मेदार जानकर भी अंजान, कब होगा समाधान?

आशीष यादव की रिपोर्ट

सारंगढ़ =सरकार नल जल योजनाओं के लिए हर साल करोड़ों रुपए देती है. लेकिन आज भी ये विकास के अभाव में जीवन जीने को मजबूर है. पंचायत प्रतिनिधियों के उदासीन रवैया के कारण जल जीवन मिशन द्वारा घर घर पानी पहुंचाने का लक्ष्य ग्राम पंचायत सालर में जाकर पूरी तरह खोखली नजर आ रही है। इस बस्ती की आबादी लगभग पांच सौ लोगो की पीने के पानी की समस्या से लंबे समय से जूझते हुए जीवन जीने को मजबूर है।

सारंगढ़ जिला मुख्यालय से आठ किमी दूर ग्राम सालर बस्ती में ग्रामवासी पानी की किल्लत से जूझ रहे है पर इनकी समस्या का सुध लेने वाला कोई नही है। गर्मी के दस्तक के साथ ही पानी की समस्या दिखने लगी है। ऐसा लगता है जन प्रतिनिधि व संबंधित विभाग को सालर निवासियों के इस समस्या से कोई सरोकार ही नही है। ग्रामीणों का कहना है कि सालर बस्ती में पानी की समस्या कोई नई बात नही है।सालो से इस समस्या के साथ जीवन जीने को मजबूर है।इन्हे लगभग एक किमी दूर बस्ती के बाहर स्कूल में लगे बोरवेल से पानी लाना पड़ता है। पर आज तक इस समस्या का कोई स्थाई हल प्रशासन और जन प्रतिनिधियों द्वारा नही निकाला गया है। जिस कारण हम ग्रामीणों को पानी की हर बुंद के लिए तरसना पड़ता है।

स्कूल में लगे बोरवेल से चल रही है जिंदगी

ग्रामीणों का कहना है कि बस्ती के बाहर स्कूल में लगे बोरवेल से उनकी पीने के पानी की जरूरत पूरी होती है। जिसमे सुबह से ही पानी के लिए लंबी कतार लगी रहती है। अगर कभी बोर खराब हो जाए तो पानी की समस्या और बढ़ जाती है।

जल जीवन मिशन का पता नही

जल जीवन मिशन के तहत घर घर पानी पहुंचाने का लक्ष्य भारत सरकार द्वारा रखा गया है। पर सालर में इस योजना का लाभ ग्रामीणों को नही मिल पा रहा है। भोले भाले ग्रामीणों को जब जल जीवन मिशन के बारे में पूछा गया तो उनको इस योजना की कोई जानकारी नहीं होने की बात कही। साथ ही कहने लगे की सरकार की ऐसी कोई योजना है जिससे उनके बस्ती में पानी की समस्या ठीक हो सकती है तो प्रशासन इस योजना का लाभ उन्हें क्यों नही दे रही ।