Latest:
Feature News

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का ही एक भाग “सुकन्या समृद्धि योजना”…देशभर में इतने लाख और छत्तीसगढ़ में इतने हजार खाते खुले…पढ़ें पूरी खबर

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

रायपुर। वर्तमान भारत। प्रदेश में 2 दिन में ही डाक विभाग के द्वारा 36 हजार 879 सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाते खोले गए। जबकि पूरे देश भर में 10 लाख 86 हजार 575 सुकन्या समृद्धि खाते खुले गए। 9 और 10 फरवरी को पूरे देश भर में सुकन्या खाता खोले जाने को लेकर अभियान चलाया गया था।

इस अभियान के दौरान डाक विभाग के अधिकारियों- कर्मचारियों के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में सुकन्या खाता खोलने के लिए शिविर भी लगाए गए थे। यह सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक तरह की निवेश बचत योजना है।

यह सुकन्या खाता 10 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के लिए खोला जाता है। साथ ही इस योजना को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का ही एक भाग कह सकते हैं। इस योजना में माता-पिता द्वारा बालिकाओं का निवेश खाता खोला जाता है।

जो 21 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के पश्चात उसकी शादी तक संचालित किया जाता है। इस खाते पर निवेश की धनराशि पर 7.6% की दर से ब्याज है। इसमें 1 वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख तक निवेश किया जा सकता है।