Latest:
local news

विनोबा नगर में अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर, सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण कर बना रहे थे मकान

रायगढ़ ब्यूरो

रायगढ़ कलेक्टर ने सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण को गंभीरता से लिया है। विनोबा नगर में श्मशान के बाजू में सरकारी जमीनों पर हो रहे अवैध कब्जे पर कार्रवाई के आदेश दिए गए थे। तहसीलदार ने मौके से आधा दर्जन लोगों के अवैध कब्जे को ढहाया है। रायगढ़ शहर में सरकारी जमीनों का कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है। जमीन को चिह्नित कर उस पर सीधे निर्माण किया जा रहा है। भू-माफिया पहले सरकारी जमीन कब्जाते हैं, फिर उसको छोटे टुकड़ों में बेचा जाता है। महज 50 रुपए के स्टाम्प में जमीन बेच दी जाती है। जब प्रशासन उस सरकारी जमीन पर कोई निर्माण करना चाहता है तो पता चलता है कि उस पर अवैध कब्जा हो चुका है।

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने भूमाफियाओं के इस कुचक्र तो तोडऩे के लिए राजस्व विभाग और नगर निगम को कार्रवाई का आदेश दिया है। सरकारी जमीनों को अवैध कब्जे से मुक्त करने के लिए तोडफ़ोड़ की कार्रवाई करने का निर्देश है। इसी आदेश के परिपालन में तहसीलदार लोमस कुमार मिरी ने विनोबा नगर में कार्रवाई की। यहां शासकीय भूमि पर मकान निर्माण किया जा रहा था। तहसीलदार ने जेसीबी की सहायता से दो निर्माणाधीन मकानों को जमींदोज कर दिया। वहीं दो और बाउंड्रीवॉल को भी तोड़ा गया। मणिकंचन केंद्र के पास शासकीय भूमि पर निर्माण हो रहा है। कुछ लोगों ने झोपड़ी भी बना ली है। कार्रवाई के बाद हड़कम्प मचा हुआ है।

किसके संरक्षण मे चल रहा अवैध कब्ज़ा

बिना किसी संरक्षण के कोई व्यक्ति शासकीय भूमि पर अतिक्रमण नहीं कर सकता। सांगीतराई हो या गोवर्धनपुर,मालिडीपा कौहाकुंडा हो या विनोबा नगर, सभी जगहों पर संरक्षण के बल पर ही शासकीय भूमि कब्जाई गई। मुख्यमंत्री ने अवैध प्लॉटिंग करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। अब रायगढ़ में सरकारी जमीनों पर कब्जा कर प्लॉट बेचने वालों के खिलाफ भी यही कार्रवाई हो सकती है।