Latest:
Trending News

लेमन ग्रास:एक बहुपयोगी औषधीय पौधा,बीपी और कोलोस्ट्रोल में बेहद लाभदायक …. कैंसर भी ना आने दे पास , आइए जानते हैं इस औषधीय घास के फायदे एवम उपयोग की विधि ….

अंबिकापुर। वर्तमान भारत ।

लेमन ग्रास एक औषधीय पौधा है। दिखने में यह घास की तरह ही होता है। बस फर्क इतना है कि हमारे आसपास पाए जाने वाले घास से थोड़ा लम्बा होता है।इसे चायना ग्रास, भारतीय नींबू घास ,मालाबार घास अथवा कोचीन घास भी कहते हैं। इसे संस्कृत में रोहिष घांस, देवजग्ध , धूपगाधिक , भूतृणम या भूतिक ,सुगंध या जंबूकप्रिय कहते हैं।इसका गंध और स्वाद दोनो नींबू की तरह होता है।इसमें एंटी बैक्ट्रियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। इसमें विटामिन ए , फोलिक एसिड,जिंक, कॉपर , आयरन आदि तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

लेमन ग्रास हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। यह सर्दी – जुकाम , ब्लड प्रेशर, डायबिटीज , कोलेस्ट्रॉल, किडनी,डिप्रेशन , नींद न आना,अस्थमा , वजन घटाने, यहां तक कि कैंसर जैसी घातक बीमारी में भी बहुत उपयोगी है।यह पाचनशक्ति भी बढ़ाता है। आईए जानते हैं कुछ प्रमुख बीमारियों के बारे में जिनमे इसका उपयोग लाभदायक होता है –

1. कोलेस्ट्रॉल

कोलोस्ट्रॉल बढ़ना आज की एक आम समस्या है।वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, लेमनग्रास के अर्क में हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिक प्रभाव होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार हाे सकता है वहीं, इसी संबंध में एनसीबीआई (नेशनल सेंटर ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि लेमन ग्रास तेल के सेवन से रक्त में कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम किया जा सकता है । इस तरह कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने के लिए लेमन ग्रास का उपयोग किया जा सकता है।

2. पाचन

लेमन ग्रास का सेवन अपच, गैस्ट्रिक की समस्या व पेट संबंधित अन्य परेशानियों से राहत दिलाने के साथ पेट की अंदरूनी दीवारों (Stomach lining) को सुरक्षा प्रदान कर सकता है। साथ ही, पाचन को दुरुस्त करने में भी सहायक हो सकता है । यदि किसी को पाचन संबंधी परेशानी है, तो वो लेमन ग्रास टी से तैयार चाय का सेवन कर सकता है।

3. किडनी

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी लेमन ग्रास के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, लेमन ग्रास में मूत्रवर्धक गुण होता है। इसका सेवन करने से बार-बार पेशाब जाने की जरूरत पड़ सकती है, जो किडनी के लिए अच्छा है। इससे शरीर के विषाक्त पदार्थ पेशाब के जरिए बाहर निकल सकते हैं, जिसे किडनी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। इसके अलावा, पथरी की दवाइयों में भी मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो किडनी स्टोन को बाहर निकालने में सहायक भूमिका निभा सकते हैं ।

4. कैंसर से बचाव

हालाकि कैंसर गंभीर बीमारी है और इसका इलाज मुश्किल होता है । लेकिन,लेमन ग्रास से हमे कैंसर से बचाव में लाभ मिल सकता है। दरअसल लेमन ग्रास और लेमन ग्रास तेल में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर सेल्स को खत्म कर कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं ।

5. वजन कम करने के लिए

लेमन ग्रास के फायदे लेमन ग्रास में मूत्रवर्धक गुण होता है। यह शरीर को डिटॉक्सिफाई कर सकता है और यूरिन के जरिए विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल सकता है। माना जाता है कि डिटॉक्सिफिकेशन से वजन कम करने में मदद मिल सकती है ।इसके अलावा, एक अन्य शाेध में इस बात का जिक्र मिलता है कि लेमनग्रास में β-सिट्रोनेलोल नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो वसा के ऊतक यानी टिश्यू की गतिविधि में वृद्धि कर वजन को कम करने में मददगार हो सकता है । इस तरह वजन को नियंत्रित करने के लिए लेमन ग्रास की चाय को आहार का हिस्सा बनाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

शोध में यह पाया गया है कि लेमन ग्रास में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में सहायक भूमिका निभा सकते हैं । वहीं, एक अन्य शोध के अनुसार लेमनग्रास में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने में मदद कर सकता है । इस तरह लेमन ग्रास इम्यूनिटी को बूस्ट करने में उपयोगी साबित हो सकता है।

7. अनिंद्रा में लाभदायक

अनिद्रा की शिकायत होने पर या फिर ठीक से नींद नहीं आ रही है, तो इस समस्या से आराम पाने के लिए लेमन ग्रास तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसमें सेडेटिव (Sedative) गुण होते हैं, जो बेहतर नींद लेने में मदद कर सकते हैं । चाहें तो लेमन ग्रास तेल की कुछ बूंदें डिफ्यूजर में डाल कर उससे अरोमाथेरेपी ले सकते हैं।

8.रूमेटाइड अर्थराइटिस में उपयोगी

रूमेटाइड अर्थराइटिस में जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न होने लगती है। प्रायः 30 से 60 साल की उम्र में ये समस्या आने लगती है। एक वैज्ञानिक अध्ययन में गठिया की समस्या से राहत के लिए लेमन ग्रास तेल को फायदेमंद बताया गया है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो गठिया के लक्षणों से आराम दे सकता है । इसके लिए लेमन ग्रास तेल की कुछ बूंदों से प्रभावित जगह पर मसाज किया जा सकता है।

9. अवसाद में लाभदायक

लेमन ग्रासअवसाद से लड़ने में भी लेमन ग्रास के फायदे देखे गए हैं। दरअसल, लेमन ग्रास में एंटी-डिप्रेसेंट यानी अवसाद की स्थिति को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं, जो अवसाद को दूर करने का काम कर सकते हैं। ऐसे में अवसाद से ग्रसित लोगों के लिए लेमन ग्रास की चाय का सेवन उपयोगी माना जा सकता है।

10. तंत्रिका तंत्र के लिए

लेमन ग्रास के फायदे लेमन ग्रास के पोषक तत्व तंत्रिका तंत्र के लिए लाभकारी हो सकते हैं। दरअसल, इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है, जो न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग से बचाव कर सकता है । न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग में मस्तिष्क के न्यूरॉन्स नष्ट होने लगते हैं। वहीं, एक अन्य शोध के अनुसार लेमनग्रास तंत्रिका तंत्र के लिए टॉनिक माना जाता है। यह मस्तिष्क को उत्तेजित कर घबराहट, वर्टिगो यानी चक्कर आना और विभिन्न प्रकार के न्यूरोनल विकारों से निपटने में मदद कर सकता है।

11. अस्थमा के लिए

आयुर्वेद में श्वसन संबंधी विकारों के इलाज के लिए लेमन ग्रास का इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है। इसके पीछे लेमन ग्रास में मौजूद विटामिन सी को जिम्मेदार माना जाता है। यह श्वसन प्रणाली में होने वाली ब्लॉकेज, फ्लू और अस्थमा जैसे श्वसन विकारों से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है।

12. स्ट्रेस के लिए लेमन ग्रास

लेमन गार्स के गुण स्ट्रेस से भी आराम दिला सकते हैं। असल में ये काम लेमन ग्रास में पाया जाने वाला मैग्नीशियम करता है। शोध में पाया गया है कि मैग्नीशियम की कमी तनाव से जुड़ी समस्याओं जैसे सिरदर्द, अनिद्रा, थकान, अति-भावनात्मकता व चिंता आदि हो सकती हैं । ऐसे में लेमन ग्रास का सेवन मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है । चाहें तो स्ट्रेस और चिंता को दूर करने के लिए लेमन ग्रास तेल से अरोमाथेरेपी भी ले सकते हैं ।

13.मधुमेह के लिए

लेमन ग्रास के फायदे लेमन ग्रास में एंटी बायटिक गुण होते हैं जो खाली पेट और खाने के बाद ब्लड सुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। लेमन ग्रास और उसके फूलों को पारंपरिक रूप से मधुमेह के इलाज के लिए उपयोग होता आया है।

14. दर्द निवारक

लेमनग्रास का उपयोग दर्द को कम करने में सहायक हो सकता है। दरअसल, चुहों पर किए गए एक अध्ययन से इस बात की पुष्टि होती है। शोध में पाया गया कि लेमनग्रास के साथ ही इसकी चाय और तेल में एनाल्जेसिक प्रभाव यानी दर्द निवारक प्रभाव पाया गया, जो दर्द को कम करने में मदद कर सकता है । इस तरह दर्द की स्थिति में लेमन ग्रास का उपयोग लाभकारी हो सकता है।

15. मुंहासों के लिए

लेमोंग्रस के फायदेलेमन ग्रास के गुण बेदाग और पिंपल-फ्री त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो पिम्पल और संक्रमण फैलाने वाले कीटाणुओं से लड़ते हैं और उन्हें जड़ से खत्म कर सकते हैं । इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने के साथ मुहांसों को बढ़ने से रोक सकते हैं ।

ऐसे करें उपयोग

1. लेमन ग्रास का सेवन करने के लिए आप इसकी चाय बना सकते हैं या इसे चाय में अदरक/इलाइची की तरह भी उपयोग कर सकते हैं।

2. चिकन को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसे बनाते समय उसमें थोड़ी-सी लेमन ग्रास काट कर डाल सकते हैं। 3. लेमन ग्रास का सूप बना सकते हैं। थोड़ी-सी लेमन ग्रास टमाटर के सूप में भी डाल सकते हैं।

4.लेमन ग्रास चाय के फायदे के लिए इसमें बर्फ डाल इसकी आइस्ड लेमन ग्रास टी बना सकते हैं।

5.लेमन ग्रास का पेस्ट बना कर सब्जियां बनाने में उपयोग कर सकते हैं।6.खाने में नींबू के छिलके की जगह लेमन ग्रास का उपयोग कर सकते हैं।

कब उपयोग करें :

लेमन ग्रास चाय का सेवन सुबह और शाम कर सकते हैं।दोपहर या रात के भोजन में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

कितना उपयोग करें:

चाय को कड़क बनाने के लिए आवश्यकतानुसार उसमें एक या दो लेमन ग्रास की पत्तियां डाल सकते हैं।खाना बनाने में भी स्वादनुसार 8-10 पत्तियां लेमन ग्रास डाल सकते हैं, लेकिन इसका उपयोग सीमित मात्रा में ही करें।