Latest:
Event More News

समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी अब 20 क्विंटल प्रति एकड़ होगी किसान बोले- जो कहती है वो करती है, सरकार भरोसे की है

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 24 मार्च (वर्तमान भारत)। ग्रामीण अर्थव्यवस्था सशक्तिकरण की मंशा भौतिक धरातल पर साकार करने के दिशा में कार्यों की हकीकत से सार्वजनिक तौर पर रूबरू होने के लिए बीते दिनों मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा सीधे संवाद के लिए भेट मुलाकात कार्यक्रम के तहत मुलाकात कर विभिन्न गतिविधियों से अवगत हुए हैं।इसी कड़ी में उनके द्वारा एक बड़ा ऐलान समर्थन मूल्य पर प्रति एकड़ धान की खरीदी 15 क्विंटल से बढ़ाकर 20 क्विंटल करने की घोषणा गुरुवार 23 मार्च को किया गया है। उनकी घोषणा से अब किसान समर्थन मूल्य पर प्रति एकड़ 5 क्विंटल धान अधिक बेच पाएंगे जिससे उनकी आमदनी में वृद्धि होगी। बहरहाल मुख्यमंत्री की घोषणा की जानकारी सार्वजनिक होने पर किसानों में खुशी की लहर व्याप्त है।
इसी कड़ी में सरगुजा जिले के
उदयपुर विकासखण्ड के ग्राम रिखी के किसान श्री सुखनंदन सिंह ने 20 क्विंटल धान खरीदी की घोषणा का स्वागत करते हुए इसे किसानों के आय वृद्धि के लिए सार्थक कदम बताया। उन्होंने बताया कि उनके पास साढ़े छः एकड़ जमीन है जिसमें करीब 90 क्विंटल धान बेचते थे अब 120 क्विंटल धान बेच सकेंगे। ग्राम पंडरी डांड के किसान श्री फगुवा दास का कहना है कि अब तक एक एकड़ में 15 क्विंटल धान बेचते थे लेकिन मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद अब 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान बेच सकेंगे। इस फैसले से बहुत खुशी हो रही है। ऐसे सरकार बार-बार आए।
ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वार समर्थन मूल्य पर 20 क्विंटल धान की खरीदी प्रति एकड़ करने की घोषणा से जिले के किसान काफी खुश हैं। धान ख़रीदी की सीमा बढ़ने से किसानों को बिचौलियों के पास औने-पौने दाम में धान बेचने की मजबूरी नहीं होगी। 5 क्विंटल धान अतिरिक्त बेच पाने से किसानों की आय बढ़ेगी जिससे आर्थिक रूप से समृद्ध होंगे।