Latest:
Event More News

छत्तीसगढ़ में आग उगलता सूरज , तापमान 44 डिग्री के पार , प्रदेश में लू जैसे हालात

रायपुर। वर्तमान भारत ।

रामाशंकर जायसवाल की खास रिपोर्ट

इस वर्ष गर्मी ने छत्तीसगढ़ में अपने शुरुवाती दिनों से ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। यहां आग उगलती गर्मी ने हर किसी का जीना दूभर कर दिया है। तेज धूप में रास्ते पर चलना मुश्किल हो गया है। गर्म हवाएं लोगों को झुलसा रही है।बीते मंगलवार को प्रदेश में सबसे गर्म जिला बलौदा बाजार रहा, जहां तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

प्रांत के बाकी जिलों में भी हालात इसी तरह के हैं। रायगढ़ जिले में तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस पहुंचा। बिलासपुर जिले में सूरज की तपिश 43.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंची। वहीं राजधानी रायपुर का तापमान 43.2 डिग्री रहा और राजनांदगांव जिले में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ लू जैसे हालात बने।
इसके अलावा अन्य जिलों का भी हाल ऐसा ही है महासमुंद में तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। दुर्ग जिले में 42.2 डिग्री तापमान रहा। कबीरधाम में 41 डिग्री तापमान, कोरिया में 40.7, जशपुर में 40.5 और कांकेर जिले में 40.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया।

अभी और बढ़ेगा तापमान

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि, प्रदेश में उत्तर पश्चिम से गर्म और शुष्क हवाओं का लगातार आगमन जारी है । जिसके चलते प्रदेश में 19 अप्रैल को उत्तर और मध्य भाग में अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है ।

प्रदेश के दक्षिण भाग में निम्न स्तर पर बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त, अपेक्षाकृत ठंडी हवा का आगमन प्रारंभ होने की संभावना है। इसके कारण प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।