ENTERTAINMENTEvent More NewsRecent News

बड़ी खामोशी से छत्तीसगढ़ के सिनेमा को देश-विदेश में स्थापित करता एक कलाकार ..

अंबिकापुर। वर्तमान भारत ।

अंबिकापुर — सिनेमा समाज का आईना होता है , सिनेमा के माध्यम से समाज में घटित घटनाओं को जन- जन तक पहुंचाने का कार्य करते हैं, सच पूछिए तो सिनेमा के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन संभव है! इस कार्य को बड़ी खामोशी से सरगुजा छत्तीसगढ़ का एक कलाकार जिसे हम नुक्कड़ के नायक के नाम से जानते हैं, इसका नाम है आनंद कुमार !सिनेमा के माध्यम से न सिर्फ जिला प्रदेश सहित भारत का नाम पूरी दुनिया में स्थापित कर रहा है ! उसके द्वारा निर्मित /अभिनीत फिल्म देश-विदेश में डंका बजा रहा है !
लंगड़ा राजकुमार — लेखक -निर्देशक अजय आनंद की फिल्म लंगड़ा राजकुमार एक गरीब मजदूर की भूमिका चिमटा के रूप में आनंद कुमार का अभिनय देखने लायक है यह फिल्म शिक्षा के लिए संघर्ष करने की मार्मिक कहानी है! इस फिल्म में आनंद कुमार गुप्त का अभिनय देखते ही बनता है! यह फिल्म देश-विदेश के कई फिल्म समारोहों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है! आप इस फिल्म को एमएक्स प्लेयर सहित कई बड़े ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं !


आई एम नॉट ब्लाइंड — लेखक और निर्देशक गोविंद मिश्र की इस फिल्म में आनंद कुमार ने एक ब्लाइंड पर्सन का रोल किया है, यह फिल्म इस बात का संदेश देती है कि दिव्यांगता कभी भी अभिशाप नहीं है , एक आंखों से अंधा व्यक्ति देश का सबसे प्रतिष्ठित पद प्राप्त कर सकता है यह फिल्म देश – विदेशों में भी खूब चर्चित हुई! इसे भी आप एम एक्स प्लेयर सहित कई ओटीटी साथ-साथ भारतीय सिनेमा के सुप्रसिद्ध कंपनी विनस मूवी के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं !


लाइफ आन रोड — लेखक -निर्देशक गोविंद मित्र की यह फिल्म जल्द ही रिलीज होगी ! इस फिल्म में आनंद कुमार एक मजदूर की भूमिका में नजर आएंगे! यह एक ऐसे बेरोजगार की कहानी है जो पैसा कमाने के लिए नई दिल्ली जैसे शहर में जाता है और लॉक डाउन की वजह से अपनी गर्भवती पत्नी को लेकर 12 सौ किलोमीटर का सफर तय करता है! इस फिल्म में आनंद कुमार संध्या मानिक के साथ नजर आएंगे !


देशभक्ति — लेखक / निदेशक जितेंद्र बिंदु की यह फिल्म अंबिकापुर सरगुजा छत्तीसगढ़ के सरस्वती शिशु मंदिर के छात्र- छात्राओं के साथ बनाई गई है, इसमें इस बात का संदेश दिया गया है कि देशभक्ति किसे कहते हैं !
नवा बिहान — लेखक और निदेशक जितेंद्र बिंदु की इस फिल्म में आनंद कुमार एक गरीब किसान की भूमिका में है यह फिल्म छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का संदेश देती है!


प्रयोग — लेखक और निर्देशक गोविंद मिश्र की फिल्म प्रयोग का शूटिंग इन दिनों छत्तीसगढ़ सहित उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड ,हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली के साथ कुछ अन्य राज्यों पर शूटिंग करके कंप्लीट की गई है ! यह फिल्म देश की वर्तमान दशा और दिशा को निर्धारित करने वाली फिल्म है ,जो कि बहुत जल्द ही दर्शकों के पास आयेगी!


फिल्मों के अलावा आनंद कुमार गुप्त के द्वारा 12 से ज्यादा डॉक्यूमेंट फिल्म और 50 से ज्यादा सार्थक एवं संदेश पर लघु फिल्मों का निर्माण के साथ-साथ अभिनय किया गया है! छत्तीसगढ़ प्रदेश बनने के समय आनंद कुमार सेंसर बोर्ड में भाषा वित्त के रूप में भी कार्य कर चुके हैं, निसंदेह इस कलाकार ने छत्तीसगढ़ के सिनेमा को नया स्वरूप दिया है ! अगर छत्तीसगढ़ प्रदेश सिनेमा में इन्हें दादा साहब फाल्के कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी! लेकिन आज भी आनंद कुमार का जीवन ना खुदा ही मिला न विसाले सनम , ना इधर के रहे ना उधर के हम , की स्थिति है ! देखते हैं प्रदेश और केंद्र सरकार की नजर इस महान कलाकार पर पड़ती है!