Latest:
Event More News

जशपुर के कुनकुरी बनी ऑनलाइन करों कि भुगतान वाली छत्तीसगढ़ की पहली नगर पंचायत…घर बैठे लोग कर सकेंगे टैक्स का ऑनलाइन भुगतान…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

कुनकुरी/जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। प्रदेश के जशपुर जिले के कुनकुरी नगर पंचायत ऑनलाइन करों (टेक्स) की भुगतान प्रणाली प्रारंभ करने वाली प्रदेश की पहली नगर पंचायत के रूप में बन गई है। संसदीय सचिव एवं विधायक यूडी मिंज ने इसका शुभारंभ किया। अब कुनकुरी के लोग घर बैठे टैक्स का ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगें।विष्णु सोनी ऑनलाइन टैक्स भुगतान करने वाले प्रथम उपभोक्ता बने।

नगर पंचायत कुनकुरी में शुक्रवार को कर (टैक्स) के ऑनलाइन भुगतान प्रणाली की सुविधा से संबंधित व्यवस्था का शुभारंभ विधायक यूडी मिंज के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस अवसर पर नगर पंचायत के सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सबसे पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित किए गए। इसके पश्चात ऑनलाइन कर भुगतान के लिए qr-code का अनावरण किया गया। कार्यक्रम में स्ट्रीट वेंडर्स को वेंडर कार्ड का वितरण किया गया।

नगर पंचायत सीएमओ पुष्पा खलखो मुख्य अतिथि यूडी मिंज बताया कि ऑनलाइन कर भुगतान की सुविधा देने वाली कुनकुरी नगर पंचायत छत्तीसगढ़ में पहली नगर पंचायत है। नगर पंचायत के निवासी इस प्रणाली के माध्यम से बिना कार्यालय आए ही अपने घर से करों का भुगतान ऑनलाइन प्रणाली से क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान कर सकेंगे।इस व्यवस्था के शुभारंभ पर व्यवसायी विष्णु सोनी ने qr-code के माध्यम से प्रथम ऑनलाइन भुगतान किया।

इस कार्यक्रम में प्रणाली के बारे में सीएमओ ने विस्तार से जानकारी दी। इसके पश्चात मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कुनकुरी नगरीय क्षेत्र में लगभग 100 करोड़ से अधिक की राशि के किए जा रहे बड़े विकास कार्यों का विवरण देते हुए नया बस स्टैंड निर्माण, खेल मैदान उन्नयन, हनुमान टेकरी में पार्क निर्माण, नगर की सीवरेज व्यवस्था, मुक्तिधाम में निर्माण, छठ घाट और तालाब की सफाई तथा सौंदर्यीकरण, नवीन पेयजल योजना के संबंध में जानकारी दी।