Latest:
Event More News

सैनिक स्कूल अम्बिकापुर में अन्तर्सदन क्रॉस कंट्री प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

रिपोर्ट : इरफान सिद्दीकी

अम्बिकापुर 08 दिसम्बर 2023/ कैडेटों के मानसिक और चारित्रिक विकास के साथ शारीरिक विकास को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी सैनिक स्कूल अम्बिकापुर में अन्तर्सदन क्रॉस कंट्री प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। क्रॉस कंट्री को सब जूनियर, जूनियर और सीनियर तीन वर्गों में बांटा गया था। कक्षा 6 एवं 7 को सब जूनियर, 8 एव 9 को जूनियर तथा 10, 11 एवं 12 को सीनियर वर्ग में रखा गया। इस क्रॉस कंट्री दौड़ में सब जूनियर वर्ग के लिए 6 किलोमीटर, जूनियर वर्ग के लिए 8 किलोमीटर तथा सीनियर वर्ग के लिए 10 किलोमीटर की दूरी निर्धारित की गई थी। स्कूल द्वारा इस आयोजन की व्यापक तैयारियां की गईं। कैडेटों को उचित दिशा निर्देशों तथा सावधानियों के साथ प्रतिदिन इस दौड़ का अभ्यास कराया गया।
सैनिक स्कूल अंबिकापुर की प्राचार्य कर्नल मिताली मुधुमिता, सेना मेडल ने बताया कि क्रॉस कंट्री दौड़ केवल एक शारीरिक गतिविधि नहीं है बल्कि कैडेटों की मानसिक दृढ़ता, धैर्य, क्षमता तथा दमखम की भी एक परीक्षा है।
खेल प्रशिक्षक हवलदार वाई.एस. जानी़ ने बताया कि प्रतियोगिता के सुचारु संचालन तथा विजेता कैडेटों के निर्धारण के लिए नौ एनक्लोजर बनाए गए थे, जिनमें पहले आने वाले कैडेटों को ही प्रवेश मिला।
क्रॉस कंट्री दौड प्रातः 07 बजे प्रारंभ हुई और इस दौड़ के पूरे रास्ते में कैडेटों के लिए स्थान – स्थान पर टोकन प्वॉइंट के साथ-साथ वाटर प्वॉइंट भी बनाए गए थे। इसके अतिरिक्त स्कूल प्रबंधन द्वारा दवाइयों, प्राथमिक चिकित्सा तथा अन्य आवष्यक सुविधाओं से लैस स्कूल एम्बुलेंस पूरे रास्ते कैडेटों के साथ-साथ चलने की भी व्यवस्था की गई थी।
सीनियर वर्ग में कैडेट पराग त्रिपाठी, कैडेट सत्यम शिवहरे तथा कैडेट रितेश रजवाड़े ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया।
जूनियर वर्ग में कैडेट भार्गव महामुनि, कैडेट अंशुल एक्का तथा कैडेट कौशल कुमार तथा सब जूनियर वर्ग में कैडेट आकाश धाकड़, कैडेट आयुष कुर्रे तथा कैडेट अमृत सिंह ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया।
बालिका वर्ग के सीनियर वर्ग का प्रथम पुरस्कार कैडेट आंचल एक्का ने जीता। जूनियर वर्ग में कैडेट सौम्या राज, कैडेट जॉन्सी केरकेट्टा तथा कैडेट प्राची ने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। बालिकाओं के सब जूनियर वर्ग में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान क्रमशः कैडेट विनीता गबेल, कैडेट लीसा दीवान तथा लवली कुमारी को प्राप्त हुआ। सभी कैडेटों के सम्मिलित प्रयासों और प्राप्तांकों के आधार पर अर्जन सिंह सदन ने शेष तीनों सदनों को बड़े अंतर से पछाड़कर इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी पर कब्जा किया।
प्रतियोगिता के समापन पर स्कूल की प्राचार्य कर्नल मिताली मधुमिता, सेना मेडल द्वारा विजेता हाउस और विजेताओं को ट्रॉफी, मेडल और प्रमाण पत्र प्रदान कर प्रोत्साहित किया गया।
प्रतियोगिता के अंत में प्राचार्य महोदया ने क्रॉस कंट्री के शानदार आयोजन के लिए प्रतियोगिता प्रभारी एम.एस.एन. राजू तथा खेल प्रषिक्षकों हवलदार वाइ इन्द्रा जानी़ एवं चित्रलेखा को बधाई दी। इस अवसर पर विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक श्री बी.के. पाण्डेय एवं समस्त कर्मचारी भी उपस्थित थे।