Feature NewsNewsPopular Newsछत्तीसगढ़

CG Breaking : एक सराहनीय पहल.! छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के लिए ‘शक्ति वंदन अभियान कार्यक्रम’ का किया आगाज…सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं महिलाएं…मंत्री का खास अपील…पढ़ें पूरी खबर


रायपुर :- आज के समय में भारत के अंदर महिला और पुरुष एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रहे हैं। हालांकि कई ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के यह योगदान कम देखने को मिलता है।

जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में भी कई ऐसे ग्रामीण क्षेत्र हैं, जहां महिलाएं देश की बढ़ोतरी में खुलकर योगदान नहीं दे पा रही हैं। हालांकि, छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार इस समस्या का समाधान ढूंढ निकाला है। प्रदेश की भाजपा सरकार महिला सशक्तीकरण को प्राथमिकता देते हुए कई योजनाएं शुरू की हैं। हाल ही में राज्य सरकार द्वारा ‘शक्ति वंदन अभियान कार्यक्रम’ की शुरुआत की गई है। इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ सरकार के वरिष्ठ मंत्री बृजमोहन अग्रवाल हुए। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इन योजनाओं का मकसद सिर्फ आर्थिक रूप से स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनाना है।


सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं महिलाएं

फिलहाल, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इन योजनाओं का महिलाओं के जीवन पर काफी सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश की महिलाएं अब आर्थिक रूप से स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनने लगी हैं। मंत्री अग्रवाल ने जागरूक महिलाओं से अपील की है कि वह बाकी महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के प्रति जागरूक करें। इसके साथ ही उन्होंने खुद भी महिलाओं से इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कहा है।

महतारी वंधन योजना के लिए आवेदन

बता दें कि, अग्रवाल ने इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक वितरित किए। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने संबंधित विभागों द्वारा स्टॉल लगाए गए थे। बता दें कि इन दिनों राज्य में काफी बड़े स्तर पर महिलाओं के आवेदन महतारी वंधन योजना के तहत करवाए जा रहे हैं।