Natioal NewsPopular NewsRecent NewsTrending Newsदेशविदेशविविध

02 अप्रैल का इतिहास : 28 साल बाद भारत ने जीता था World Cup…बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन का जन्‍मदिन…देखें आज का रोचक इतिहास



History 2nd April :- आज यानी 2 अप्रैल का इतिहास क्रिकेट लवर्स से जुड़ा है. आज से ठीक 13 साल पहले भारत ने श्रीलंका को हराकर दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था. 2 अप्रैल 2011 को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल में मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी थी. तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने नाबाद 91 रनों की शानदार पारी खेली थी. इससे पहले 1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारत वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया था.

धोनी की कप्तानी में दूसरा वर्ल्ड कप

धोनी की कप्तानी में ये दूसरा वर्ल्ड कप खिताब था. इससे पहले 2007 में धोनी की कप्तानी में टी-20 का वर्ल्ड कप भी जीता था. 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया. जहां भारत ने श्रीलंका को हरा कर कई मिथक तोड़े. वो पहली ऐसी मेजबान टीम बनी, जिसने वर्ल्ड कप जीता. इससे पहले किसी टीम ने अपनी जमीन पर वर्ल्ड कप हासिल नहीं किया था.

डॉलर की हुई थी शुरूआत

अमेरिकी कांग्रेस ने 2 अप्रैल 1792 को उस करेंसी को स्थापित किया, जो आज दुनिया में सबसे ज्यादा प्रचलित है- डॉलर. दरअसल, 1792 में 2 अप्रैल को कॉइनेज एक्ट पारित हुआ था. इससे ही यू.एस. मिंट की स्थापना हुई, जिसका काम सिक्के ढालना था. आपको बता दें कि पहली औपचारिक अमेरिकी मुद्रा चांदी का डॉलर थी.  लोगों को अपनी चांदी लानी पड़ती, तब मिंट उसे सिक्के में ढालकर लौटाता. इस कानून का उद्देश्य खरीदना-बेचना आसान बनाना था, पर ऐसा हुआ नहीं. तब चांदी के डॉलर ज्यादा बनते नहीं थे, इस वजह से उन्हें हासिल करना भी मुश्किल था. 1861 में कांग्रेस ने इसका व्यावहारिक हल निकाला. इस तरह अमेरिका में सरकारी नियंत्रण में पहली बार कागज की मुद्रा जारी हुई, जिसे डिमांड नोट्स कहा गया

हिंदुओं पर लगा था धार्मिक टैक्स

1679 – मुगलों के इतिहास के सबसे क्रूर शासक के तौर पर पहचान बनाने वाले औरंगजेब ने हिंदुओं पर धार्मिक टैक्स यानि जजिया कर को दोबारा शुरू कर दिया. जैसे-जैसे भारत में मुस्लिम शासकों का दायरा बढ़ा जजिया कर प्रणाली ने लोगों का जीवन मुश्किल कर दिया. उनकी पूंजी के एक हिस्से पर सीधे मुस्लिम शासकों का कब्जा होने लगा. बता दें कि दुनिया के कई देशों में जजिया कर वसूलने की परंपरा रही है. शुरुआती दौर में इसे ईसाई और यहूदियों से वसूला जाता था, जैसे-जैसे इस्लाम का दायरा बढ़ता गया भारत में भी इसकी शुरुआत हुई.

इतिहास के पन्‍नों में 2 अप्रैल के दिन कई महत्‍वपूर्ण घटनाएं हुई-

1902: लॉसएंजिल्‍स में पहला मोशन पिक्‍चर थियेटर खुला.

1969: बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन का जन्‍मदिन.

1970: ‘असम पुनर्गठन अधिनियम’ के तहत भारत के उत्तर-पूर्व में मेघालय को स्वायत्तशासी राज्य का दर्जा हासिल हुआ था.

1982: अर्जेंटीना ने दक्षिणी अटलांटिक महासागर में स्थित फॉकलैंड द्वीप समूह पर हमला कर दिया था.

1984 :अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा, मिशन सोयूज टी-11 के तहत अंतरिक्ष जाने वाले पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री बने

1999: मास्को में स्वतंत्र राष्ट्रों के राष्ट्रकुल (सीआईएस) की शिखर बैठक सम्पन्न हुई थी.

2005: वैटिकन का सर्वोच्च पद संभालने वालों में से एक पोप जॉन पॉल द्वितीय का निधन हो गया था.