कलेक्टर ने पंडुल एवं तुर्रीलोदाम में सौर सुजला योजना एवं जल जीवन मिशन योजना के कार्यो का किया निरीक्षण , ग्रामीणों से टंकी निर्माण से होने वाले फायदे एवं पेयजल की उपलब्धता के संबंध में ली जानकारी

वर्तमान भारत
जशपुर छत्तीसगढ़

कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज जशपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत पंडुल एवं तुर्रीलोदाम में क्रेडा विभाग द्वारा सौर सुजला योजना एवं जल जीवन मिशन योजना के कार्यों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर सहायक अभियंता क्रेडा श्री संदीप बंजारे सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने ग्राम पंचायत पंडुल एवं तुर्रीलोदाम में जल जीवन मिशन योजना के तहत क्रेडा विभाग द्वारा स्थापित पानी टंकी का अवलोकन करते हुए टंकी की क्षमता, लागत राशि, घरो में पेयजल की पहुंच के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने पंडुल के ग्रामीणों से टंकी निर्माण से होने वाले फायदे एवं पेयजल की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि टंकी की स्थापना हो जाने से अब उन्हें पेयजल की समस्या नहीं होती। कलेक्टर ने पीएचई विभाग द्वारा पाईपलाईन बिछाने के कार्य को जल्द से जल्द प्रारंभ कराने की बात कही जिससे ग्रामीणों के घरों तक टंकी से पेयजल उपलब्ध कराया जा सके। इसी प्रकार उन्होंने तुर्रीलोदाम में स्थापित टंकी से टेपनल के माध्यम से निकट के आंगनबाड़ी एवं स्कूल भवन में पेयजल की सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए। सहायक अभियंता श्री बंजारे ने बताया कि पंडुल एवं तुर्रीलोदाम में प्रत्येक स्थान पर 14.80 लाख की लागत से 10 हजार लीटर क्षमता वाली पानी टंकी का स्थापना किया गया है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा जिले में कुल 402 पानी टंकी स्थापित किया जाना है। वर्तमान में 34 टंकियों का स्थापना पूर्ण किया जा चुका है एवं 40 टंकियों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।
इस दौरान कलेक्टर श्री कावरे ने तुरीलोदाम में क्रेडा विभाग द्वारा सौर सुजला योजना के अंतर्गत हितग्राही श्री मालिक राम के खेत में स्थापित किए गए सोलर पंप का भी निरीक्षण किया। उन्होंने हितग्राही से सोलर पंप से जल की उपलब्धता एवं उनके द्वारा की जाने वाली खेती के संबंध में जानकारी ली। हितग्राही ने बताया कि विभाग द्वारा उनके खेत में 5 एचपी की क्षमता का सोलर पंप लगाया गया है जिससे उन्हें खेती के लिए आवश्यक पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो जाती है।