Latest:
Event More News

पति-पत्नी के संबंध में बढ़ सकती है कड़वाहटें…रिश्ते में पड़ सकती है दरारें…जानें यह 5 बातें…आज ही बना लें इनसे दूरियां..

लेख : गजाधर पैकरा

पति पत्नी का रिश्ता बहुत ही अहम होता है। इसमें पति-पत्नी दोनों मिलकर एक दूसरे की जिम्मेदारी लेते हैं और उसे पूरे मन, लगन से निभाते हैं। लेकिन मौजूदा समय में देखने में आ रहा है कि कई युवा जोड़े अपने वैवाहिक जीवन को अच्छी तरह से नहीं निभा पा रहे हैं।

ऐसा इसलिए करो कि वह अपने रिश्ते में कुछ गलतियां करती हैं और उसे अनजाने में बार-बार दोहराते भी हैं। इसका नतीजा यह होता है कि एक समय के पश्चात रिश्ते में कड़वाहट आ जाती है। कई मामलों में तो पार्टनर एक दूसरे से अलग भी हो जाते हैं यानी तलाक ले लेते हैं।

अगर आप अपने रिश्ते को ईमानदारी से निभाना चाहते हैं। अपने पार्टनर से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं तो आपको उन बातों को दोहराने से बचना होगा, जो आप के रिश्ते को खराब कर सकती हैं। कौन सी हैं, वह पांच बातें, इस लेख में जानिए…

पार्टनर का सम्मान करना

ऐसी कई कपल हैं जो अपने पार्टनर को किसी के भी सामने कुछ भी कह देते हैं। ऐसा करना जरा भी सही नहीं है। पार्टनर को जब तक कुछ भी कह देना है या सहज बातचीत के दौरान भी अपशब्दों का उपयोग करना, उसका अपमान करना होता है। अगर आप ऐसा नियमित करते हैं तो ध्यान रखें कि वह आपकी हर बात से आहत होता है। इससे अलग अगर आपका यही व्यवहार दूसरों के सामने भी रहता है तो समझ लीजिए कि आप अपने पार्टनर का जरा भी सम्मान नहीं करते हैं। अपने रिश्ते में प्यार और विश्वास बनाए रखने के लिए पार्टनर का सम्मान करना बहुत ही आवश्यक है।

फिजूल खर्च करना

वैसे तो फिजूल खर्चे किसी को नहीं करना चाहिए। फिजूल खर्च करने से बजट तो बिगड़ता ही है और इसी वजह से कई बार पति-पत्नी के बीच कलह की स्थिति भी बन जाती है। इसलिए पति पत्नी में से किसी भी पार्टनर को हमेशा अपना बजट प्रदान करना चाहिए। आवश्यक चीजें पर ही खर्च करना चाहिए। अगर किसी एक पार्टनर को शॉपिंग की आदत है तो वह दूसरे पार्टनर के साथ डिस्कस करके शॉपिंग कर सकता है। इसी तरह आप फिजूल खर्च करने से बच जाएंगे। साथ ही घर में क्लेश भी नहीं होगा।

डोमिनेट करना

अक्सर देखा जाता है कि पति-पत्नी के बीच कोई एक शख्स ऐसा होता है, जो दूसरे पार्टनर पर अपना दबदबा बनाए रखना चाहता है। इस वजह से वो खुद को इस रिश्ते में बंधा हुआ महसूस करता है। ध्यान रखें कि जिस रिश्ते में जबरन बनने का भाव आ जाता है, वह रिश्ता कभी फलता फूलता नहीं है। इसके उल्टा ऐसे रिश्ते में बाद में खटास होने लगते हैं। जिससे घर में तनाव पैदा हो जाता है। कहने की जरूरत नहीं है कि इस तरह रिश्ते निभाने से अंत में रिश्ते में कड़वाहट आने लगती है।

पार्टनर पर पाबंदी लगाना

यह बात आप अच्छी तरह जानते होंगे की पाबंदी लगाने से घुटन महसूस होती है। यही बात उस समय भी लागू होती है, जब आप अपने पार्टनर जिस तरह पार्टनर पर अपना दबदबा बनाए रखना सही नहीं है, उसी तरह पार्टनर पर बेवजह की रोक ठोक करना या पाबंदी लगाना सही नहीं है। हर कोई चाहता है कि वह अपना जीवन अपनी मर्जी और अपनी शर्तों पर जीए। लेकीन कई लोग अपने पार्टनर से कई तरह की पाबंदियां लगा देते हैं।ऐसी स्थिति में खटास आना लाजमी है। क्योंकि एक व्यक्ति को खुद के जीवन में फ्रीडम यानी आजादी तो चाहिए। इसलिए पाबंदियां लगाने की जगह आप सही और गलत को समझें।

विश्वास न करना

जिन रिश्तो में विश्वास नहीं होता है, वह रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चल पाता है, और उसका बुरा अंत एक न एक दिन हो ही जाता है। इसलिए ऐसा काम बिल्कुल ना करें, जिससे आपके पार्टनर को आपके ऊपर भरोसा ना रहे। क्योंकि यहां एक चीज समझना बेहद जरूरी है कि प्यार के रिश्ते की नीव विश्वास पर ही कायम होता है।