Latest:
Event More NewsRecent News

विगत एक वर्ष में 150 ग्रामीणों से 30 लाख की ठगी…. 3 सदस्यीय अंतर्राजीय ठग गिरोह से 2 नग अपाचे मोटोसाइकिल , 03 नग मोबाइल , 1 नग टैबलेट कंप्यूटर और ठगी रकम में से 24000 नगद पुलिस ने किया जप्त ….. कौन हैं ये ठग … ? कैसे देते थे ठगी को अंजाम …? इन्हे पकड़ने में सरगुजा पुलिस को कैसे मिली सफलता ..? पढ़िए पूरी खबर …

लेख : इरफान सिद्दीकी

अपराध की दुनिया में हर अपराधी अपने आपको अन्य अपराधियों से ज्यादा होशियार और गतिशील समझता है । यह जानते हुए भी कि उससे पहले बड़े – बड़े तुर्रमखां अपराधी भी कानून के पंजे से नही बच नही बच सके और उनका बहुत ही बुरा अंत हुआ , वह पूर्व की घटनाओं से कोई सबक नहीं लेता और अपराध को अंजाम देने तथा कानून के पंजे से बचने के लिए नये – नये तरीके इजाद करता है।मगर उसकी सारी चालाकियां एक दिन धरी की धरी रह जातीं हैं और वह पुलिस के हत्थे चढ़ ही जाता है। कुछ ऐसी ही घटना छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिला मुख्यालय अंबिकापुर में घटित हुई जहां सरगुजा पुलिस को 3 ऐसे ठगों को पकड़ने में सफलता मिली है जो विगत 12 महीनों से झारखंड और छत्तीसगढ़ में ठगी का लगातार अंजाम देते आ रहे थे। इस दौरान इन ठगों द्वारा 150 ग्रामीणों से 30 लाख रुपए की ठगी की गई।

इस तरह करते थे ठगी

ये तीनों ठग स्वयं को केंद्र सरकार की योजनाओं का अधिकारी बताकर ग्रामीणों से ठगी करते थे। ये ठग ग्रामीणों क्षेत्रों में सरकारी योजना के तहत निर्माणाधीन मकानों में जाते और स्वयं को आवास योजना अंतर्गत पर्यवेक्षण अधिकारी बताकर मकान निर्माण में अनियमितता और देरी का हवाला देकर उनसे 20 – 30 हजार ठग लेते थे। ठगी के दौरान ग्रामीणों को विश्वास दिलाने के लिए उनके हाथ में पैसे से अपने टैबलेट कंप्यूटर से उनकी फोटो भी खींचते थे। इन आरोपियों द्वारा सरगुजा जिले के बतौली और रघुनाथपुर थाना क्षेत्रांतर्गत भी ठगी किया था जिसे इन आरोपियों ने स्वीकार किया एवं अपने पास रखे टैबलेट कम्प्युटर में उसकी फोटो भी दिखाया साथ ही उनके पास से ठगी की गई 24000 रूपये नगद राशि एवं उनके बैंक खातों में करीब 60,000 धोखाधड़ी की राशि जमा करना स्वीकार किया है। आरोपियों के विरूद्ध चौकी रघुनाथपुर में प्रार्थी तिलक केरकेट्टा निवासी पहाड़पारा ग्राम कोट ने 25000 रूपये की ठगी की रिपोर्ट पर अपराध क्र- 31/2024 धारा 420, 34, भा.द.वि. तथा थाना बतौली की प्रार्थिया केलाजो कुजुर निवासी सुआर पारा बतौली की रिपोर्ट पर अपराध क्र-16/2024 धारा 420, 34, भा.द.वि. के तहत विधिवत कार्यवाही करते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।

मुखबीर की सूचना पर पकड़े गए ठग

सरगुजा पुलिस को मुखबीर द्वारा गंगापुर में 03 संदिग्ध अज्ञात व्यक्ति बिना नम्बर की मोटरसाईकल में घूमने की सूचना मिली। सूचना पर साईबर सेल, स्पेशल टीम तत्काल गंगापुर जाकर घेराबंदी कर 02 अपाचे मोटरसाईकल में घूम रहे तीनो संदेहियों को रोककर पूछ-ताछ किया गया। आरोपियों ने अपना नाम नाम 1. रोहित तिवारी पिता स्व. रामजी तिवारी उम्र 25 वर्ष निवासी गंगापुर तिवारी टोला मनियर बलिया (उ0प्र0) 2. कृष्णा कुमार पाण्डेय पिता जवाहिर पाण्डेय उम्र 35 वर्ष निवासी बीरामाटी थाना पकड़ी जिला बलिया (उ0प्र0) 3. गौतम पाण्डेय पिता हरेराम पाण्डेय उम्र 30 वर्ष बीरामाटी थाना पकड़ी जिला बलिया (उ0प्र0) बताया।

आरोपियों से 2 नग अपाचे मोटरसाइकिल , 3 नग मोबाइल , 01 नग टैबलेट कंप्यूटर और ठगी का 24000 रुपए जप्त किए गए साथ ही उनके बैंक खातो में जमा राशि हेतु संबंधित बैंक से संपर्क कर फ्रिज कराने हेतु पत्राचार किया गया है। उक्त कार्यवाही में प्र.आर. भोजराज पासवान, आर. अनुज जायसवाल, आर. अशोक यादव, जितेश साहू, मनिष सिंह, विकाश सिंह, संजीव चैबे, सुयश पैकरा शामिल रहे।