Event More News

21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय सामूहिक योग का होगा आयोजन ,अम्बिकापुर शासकीय कन्या विद्यालय में आज होगा योग अभ्यास का अंतिम रिहर्सल, जिला शिक्षा कार्यालय में सामूहिक योग अभ्यास को लेकर हुई बैठक

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 19 जून 2023/ छत्तीसगढ़ में 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। प्रदेश के शहरों और गांवों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके माध्यम से ‘हर घर आंगन योग’ के संदेश को प्रोत्साहित किया जाना है। इसी कड़ी में कलेक्टर श्री कुंदन कुमार के मार्गदर्शन में जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजन के संबंध में जिला शिक्षा कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय एवं पंचायती राज मंत्रालय के निर्देशानुसार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर “एक विश्व-एक स्वास्थ्य“ की थीम पर पूरे देश में सामूहिक योग का महाभियान चलाया जाएगा। राज्य शासन द्वारा इस आयोजन को सफल बनाने के उद्देश्य से ’हर घर आंगन य़ोग’ के संदेश को गांव-गांव में प्रचार प्रसार करके लोगों को इस महाभियान में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय गुहे ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पंचायत, ब्लॉक और जिला स्तरीय योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों नागरिकों को योग के फायदे विषय में बताया जाएगा।
उन्होंने बताया कि योग दिवस पर पूरे देश में सामूहिक योग अभ्यास का महाभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिला शिक्षा कार्यालय में स्वैच्छिक संस्थाओं, समाज कल्याण विभाग और जिला परियोजना की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। जिसमें इस सामूहिक योग अभ्यास के कार्यक्रम पर विस्तृत चर्चा की गई। 20 जून को अम्बिकापुर के शासकीय कन्या विद्यालय में सामूहिक योग अभ्यास का अंतिम रिहर्सल किया जाएगा। 21 जून 2023 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन हेतु आवश्यक तैयारियां की जा चुकी है। इस बैठक में उप संचालक समाज कल्याण विभाग डी. के. राय, स्वैच्छिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, जिला परियोजना अधिकारी श्री गिरीश गुप्ता व अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।