Latest:
Event More News

छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों को भूपेश सरकार ने दी बड़ी सौगात…महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे कर्मचारियों की मांग पर लगा दी मुहर…वेतन में देखने को मिलेगा अब जोरदार इजाफा…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

रायपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को भूपेश सरकार ने बड़ी सौगात दी है। जुलाई का महीना लगते ही सरकारी कर्मचारी महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का बेसब्री से इंतजार करने लगते हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए खुशियों का पिटारा खोल दिया है। भूपेश सरकार ने लंबे समय से महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे सरकारी कर्मचारियों की मांग पर मुहर लगा दी है। इसके बाद अब कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार इजाफा देखने को मिलेगा।

भूपेश सरकार ने राज्य के शासकीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात देते हुए मंहगाई भत्ते (डी.ए.) में 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इससे राज्य सरकार को प्रति वर्ष एक हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा। मुख्यमंत्री बघेल ने महंगाई भत्ते में 5% की वृद्धि कर दी जिससे कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। शासकीय कर्मचारियों को एक और सौगात देते हुए राज्य सरकार द्वारा पूर्ण पेंशन की पात्रता अवधि को 33 वर्ष से घटाकर 30 वर्ष कर दिया है साथ ही स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति हेतु अर्हतादायी सेवा की अवधि को 20 वर्ष से घटाकर 17 वर्ष कर दिया गया है।

सैलरी में होगा इजाफा

भूपेश बघेल की पहल से डीए में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी होने से राज्य के लगभग 3.80 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा। भूपेश सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में सरकारी कर्मचारियों के डीए में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद उन्हें 33 प्रतिशत डीए मिल रहा था। लेकिन डीए को अब पांच प्रतिशत और बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया गया है। अब इस महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से प्रदेश के 4.10 लाख कर्मचारियों को सीधा फायदा मिलेगा।

दरअसल,डीए में यह बढ़ोतरी उन कर्मचारियों के लिए हुई है जो 1992 पे स्केल के औद्योगिक महंगाई भत्ता (IDA) पैटर्न के तहत आते हैं। साथ ही जो इस समय बोर्ड लेवल पोस्ट्स, बोर्ड लेवल पोस्ट्स से नीचे और नॉन यूनियनाइज्‍ड सुपरवाइजर हैं। छठवें वेतनमान वाले कर्मचारियों को 11% महंगाई भत्ते में वृद्धि हुई है। इन कर्मचारियों को 21% आने वाले समय में डीए मिलेगा। इसके साथ ही बढ़ी हुई राशि का नगद भुगतान कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से उनके खाते में किया जाएगा।

लाखों कर्मियों को होगा फायदा

बता दें, कि छत्तीसगढ़ में 4.1 लाख कर्मचारियों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। सातवें वेतनमान के कर्मचारियों वो 5% की वृद्धि और छठवें वेतनमान के कर्मचारियों को 11% की वृद्धि हुई है। इसका फायदा शासकीय कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से मिलेगा।

वेतन में तीन से पांच हजार तक की बढ़ोतरी

फिलहाल,भूपेश बघेल के इस निर्णय से डीए में बढ़ोतरी के बाद प्रथम श्रेणी के कर्मचारियों को 3000 से 5000 का लाभ होगा। द्वितीय श्रेणी के कर्मचारियों को 2000 से 2800 तक लाभ होगा। तृतीय श्रेणी में आने वाले कर्मचारियों को 1300 से 1900 तक का लाभ होगा। वहीं, चतुर्थ श्रेणी में आने वाले कर्मचारियों को 700 से 1000 रुपए का लाभ डीए में होने वाली वृद्धि से मिलेगा।

पेंशनभोगियों को भी डीए बढ़ने के बाद इसी अनुपात में लाभ मिलता है। छत्तीसगढ़ में अब डीए बढ़ाए जाने की घोषणा का लाभ पेंशनभोगियों को भी मिलेगा।

कर्मचारियों की होगी सैलरी?

बता दें कि जिन सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 3500 रुपए महीने है, उन्हें एक जुलाई से वेतन का 701.9% डीए मिलेगा। यह करीब 15,428 रुपए होगा। 3500 रुपए से अधिक और 6500 रुपये तक की बेसिक सैलरी वालों को वेतन का 526.4% और न्यूनतम 24,567 रुपए डीए मिलेगा, जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी प्रति माह 6500 रुपये से अधिक और 9500 रुपए तक है, उनको 421.1% (न्यूनतम 34,216 रुपए) डीए मिलेगा। जबकि 9500 रुपए से अधिक बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 351% या न्यूनतम 40,005 रुपए डीए मिलेगा।