Latest:
Event More News

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत किया गया श्रमदान, डोर टू डोर जाकर जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने स्वच्छता के प्रति लोगों को किया जागरूकस्वच्छता की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वच्छता दीदीयों और कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

रिपॉर्ट : इरफान सिद्दीकी

अम्बिकापुर 01 अक्टूबर 2023/ स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत रविवार को जिला कलेक्टर कुंदन कुमार के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायत बटवाही में आयोजित इस महा अभियान में मुख्य अतिथि सीजीएमएससी अध्यक्ष एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम रहे। साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह, सभापति राकेश गुप्ता, लुण्ड्रा जनपद पंचायत अध्यक्ष गंगा राम, उपाध्यक्ष त्रिलोकी सिंह, जिला पंचायत सदस्य सरला सिंह, शैलेंद्र प्रताप सिंह, सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय अधिकारी एवं बड़ी संख्या में स्व सहायता समूह की महिलाएं और स्थानीय ग्रामीणों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।


कार्यक्रम की शुरुआत हाट बाजार में श्रमदान करते हुए झाड़ू लगाकर सफाई की गई। साथ ही स्कूल ग्राउंड की घास काटकर ग्राउंड को साफ किया गया। वहीं स्कूली छात्रों, जनप्रतिनिधि और अधिकारी कर्मचारियों ने मानव श्रृंखला बनाकर स्वच्छता ही सेवा के मंत्र की ग्रामीणों में अलख जगाई। स्कूल परिसर में जनप्रतिनिधियों, अधिकारी कर्मचारियों ने वृक्षारोपण कर छात्र-छात्राओं को शुद्ध वातावरण के प्रति जागरूक किया ।


स्वच्छता श्रमदान करने के बाद ग्रामीणों को हाथ धोने के गुर सिखाए गए। विशाल स्वच्छता रैली के माध्यम से ग्रामीण को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए डोर टू डोर घरों और दुकानों में लोगों से संपर्क कर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने की अपील की गई। कार्यक्रम में शामिल मुख्य अतिथि सीजीएमएससी अध्यक्ष एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत का सपना स्वच्छ गांव से ही सफल हो स यूकता है, गांव को कचरा मुक्त करने के लिए घर से निकलने वाले ठोस अपशिष्ट को इधर-उधर न फेंकें उसके प्रबंधन के लिए स्वच्छता दीदियों का सहयोग करें। जिला स्तरीय स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला कार्यपालन अधिकारी नूतन कंवर ने कहा कि स्वच्छता के पैमाने पर खरे उतरने के लिए घर ही नहीं गांव को भी स्वच्छ रखना जरूरी है। तभी स्वच्छ भारत की परिकल्पना को पूरा किया जा सकता है।


मुख्य अतिथि डॉ प्रीतम ने कार्यक्रम में शामिल स्थानीय जनप्रतिनिधियों, अधिकारी- कर्मचारियों और ग्रामीणों को स्वच्छता ही सेवा का भाव जागृत करने के लिए स्वच्छता शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर स्वच्छता की दिशा में बेहतर काम करने वाली स्वच्छता दीदियों और कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।