Latest:
Event More News

6 लाख से अधिक छात्रों की इंतजार खत्म…आज 10वीं,12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे होंगे घोषित…बस एक “क्लिक” से देखें अपना रिजल्ट…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

रायपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। प्रदेश में दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा का नतीजा बुधवार 10 मई को जारी होने वाला है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी कर दिया है। 10वीं और 12वीं के छात्र एक साथ शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर रिजल्ट अपना ऑनलाइन देख सकते हैं। बुधवार दोपहर 12 बजे माशिम रिजल्ट जारी कर देगा। इसके साथ टॉपरों की सूची भी जारी की जाएगी।

दरअसल मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने एक आदेश जारी किया। जिसके अनुसार कक्षा दसवीं और बारहवीं की मुख्य परीक्षा 2023 का परीक्षा के नतीजे दिनांक 10 मई 2023 को दोपहर 12 बजे रायपुर मंडल के सभागृह में स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा घोषित किया जाएगा। परीक्षा परिणाम शिक्षा मंडल की वेबसाइट https://wwwcgbse.nic.in और https://wwwresults.cg.nic.in पर जारी किया जाएगा।

ऐसे चेक करें परीक्षा परिणाम

◾ रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट पर यानि cgbse.nic.in पर जाएं।

◾यहां आने के बाद Latest Notification नाम की कॉलम को सर्च करें और उस पर क्लिक करें।

◾ ऐसा करते ही जो पेज खुले उस पर 10th Board Result 2023 या 12th Board Result 2023 नाम के कॉलम पर क्लिक करें।

◾अब जो पेज खुले उस पर अपनी डिटेल जैसे रोल नंबर, कैप्चा कोड वगैरह डालें और सबमिट कर दें।

◾ इतना करते ही आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर नजर आने लगेगा।

◾ यहां से इसे चेक करें, डाउनलोड करें और चाहे तो प्रिंट आउट कर लें।

बता दें कि 2022-23 शैक्षणिक सत्र में हायर सेकंडरी और हाईस्कूल की परीक्षा में 6 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीयन करवाया है। बोर्ड की परीक्षा मार्च महीने में हुई थी। इसके लिए राज्य में 2408 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस वर्ष परीक्षा में शामिल होने के लिए 12वीं के 3 लाख 28 हजार छात्र और 10वीं के 3 लाख 38 हजार छात्रों ने पंजीयन करवाया था।