Latest:
जानकारी

बसंत पंचमी 2022:कब है बसंत पंचमी? जाने तिथि,शुभ मुहूर्त,महत्व और पूजा विधि…यह पर्व विद्या,संगीत और कला की देवी सरस्वती को समर्पित…

वर्तमान भारत ।धर्म / ज्योतिष ।

हर साल माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है! यह पर्व विद्या संगीत और कला की देवी सरस्वती को समर्पित होता है हिंदू धर्म में इस त्यौहार का काफी महत्व है !शास्त्रों के अनुसार मां सरस्वती का जन्म बसंत पंचमी के दिन हुआ था !इस त्यौहार को बसंत या वसंत पंचमी कहा जाता है! क्योंकि यह वसंत ऋतु के आगमन का भी प्रतीक है !
आइए जानते हैं बसंत पंचमी तिथि मुहूर्त महत्त्व और पूजा विधि !

वसंत पंचमी 2022 तारीख

इस बार बसंत पंचमी 5 फरवरी को मनाई जाएगी!

बसंत पंचमी तिथि का समय

पंचमी तिथि 5 फरवरी प्रातः काल 3.47 बजे से शुरू होगी !वह 6 फरवरी प्रातः काल 3.46 बजे तक समाप्त होगी!

बसंत पंचमी पूजा शुभ मुहूर्त

बसंत पंचमी या सरस्वती पूजा सुबह 7.07 बजे से दोपहर 12.35 बजे के बीच की जानी चाहिए!

बसंत पंचमी का महत्व

बसंत पंचमी का दिन बेहद शुभ होता है !इस दिन किसी भी नए कार्य की शुरुआत की जा सकती है छोटे बच्चों को पहली बार किताब और कलम दिया जाता है! बसंत पंचमी का दिन बेहद शुभ होता है इस दिन किसी भी नए कार्य की शुरुआत की जा सकती है !विद्या का आरंभ करने के लिए दिन सबसे शुभ माना गया है! बसंत पंचमी के दिन लोग पीले रंग के कपड़े पहनते हैं! पीले भोजन तैयार करते हैं !और अपने घरों को पीले रंग के फूलों से सजाते हैं !कई क्षेत्रों में लोग पतंग उड़ा कर बसंत पंचमी की शुरुआत का जश्न मनाते हैं

बसंत पंचमी पूजा विधि

बसंत पंचमी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें !पीले वस्त्र पहनकर मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित करें !धूप दीप जलाकर मां को पीले फूल अर्पित करें! वह मंत्र(ओम एें व्हीं क्लीं महासरस्वती देव्यैै नमः) का जाप करें!

डिस्क्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारी/ सामग्री/गणना की प्रमाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है! सूचना के विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों /पंचांग प्रवचन/ धार्मिक मान्यताओं /धर्म ग्रंथों से संकलित करके यह सूचना प्रेषित की गई है !हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है !पाठक/ उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझ कर लें! इसके अतिरिक्त इस के किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी..!

🔴 गजाधर पैंकरा की रिपोर्ट