स्वास्थ्य

लम्बी और स्वस्थ जिंदगी के लिए अपने आहार में शामिल करें ये चीजें …..

अंबिकापुर । हैल्थ डेस्क ।

लम्बी और स्वस्थ जिंदगी भला कौन नहीं चाहता । लेकिन सिर्फ चाहने भर से क्या होगा। इसके शारीरिक रूप से सक्रिय यानी योग ,कसरत जैसे गतिविधियों के साथ – साथ हमें अपने आहार – विहार मे भी परिवर्तन लाना होगा । अपने आहार में कुछ खद्या सामग्रियों को शामिल करने से हम लम्बी और स्वस्थ जिंदगी जी सकता है । आइए जानते हैं कि वे कौन सी सामग्रियां हैं जो हमारे स्वस्थ और लम्बी जिंदगी के लिए सहायक हो सकतीं हैं –

बेरीज

एंट़ीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बेरीज को हेल्दी स्किन और स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी की गारंटी माना जाता है। इन नन्हें फलों के सेवन से लिवर से जुड़ी बीमारियों का रिस्क भी कम होता है। आप अपनी डाइट में आंवला, ब्लूबेरी, स्ट्राबेरी, ब्लैकबेरी और रैस्पबेरी जैसे फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

साग या हरी सब्जियां हर घर में बनती हैं। कुछ इन्हें सूप या सलाद के तौर पर अपनी डाइट में जगह देते हैं तो कुछ सब्जी, बड़ियां, रोटी और दाल के साथ पकाकर पालक, मेथी, केल, धनिया, चौलाई और बथुआ की पत्तियों का सेवन करते हैं। वहीं, अब केल, कोलार्ड और चार्ड के पत्तों को भी भारतीय किचन में जगह मिल रही है। लेकिन, अगर आप उन लोगों में से हैं जो हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खाते तो इस आदत को आज से ही बदलें। हरी सब्जियों में विभिन्न विटामिंस और मिनरल्स के साथ-साथ कई एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं। इसके साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने और मेमरी बूस्ट करने का भी काम हरी सब्जियों में पाए जाने वाले तत्व काफी आसान बना सकते हैं।

हर्बल टी

आयुर्वेदिक और पारम्परिक चीनी चिकित्सा पद्धति में कई नेचुरल चीजों जैसे पत्तों, फूलों, फलों और हर्ब्स से बनी चाय और काढ़े के सेवन की सलाह दी जाती है। अदरक, काली मिर्च, लेमन ग्रास, कच्ची हल्दी और तुलसी जैसी औषधिय गुणों से भरपूर चीजों का इस्तेमाल हर्बल टी बनाने के लिए किया जाता है। इन सबमें एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

ओमेगा 3 से एसिड भरपूर आहार

मछलियों का सेवन आंखों, बालों, स्किन, इम्यून सिस्टम और हड्डियों की अच्छी सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। इसी तरह मछलियों की कुछ प्रजातियों में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाए जाते हैं। इसके साथ ही प्रोटीन, विटामिन ई और अन्य हेल्दी ऑइल्स मछलियों में पाए जाते हैं। वहीं, एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के कारण मछलियों के सेवन से आर्थराइटिस और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का रिस्क भी कम होता है।