local news

खुशखबरी ! सरकार अब दुकानदारों को भी देगी 3000 रुपए पेंशन…फटाफट कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन…

नई दिल्ली । वर्तमान भारत।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

केंद्र की मोदी सरकार देश के नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही हैं! सरकार ने छोटे दुकानदारों के लिए नेशनल पेंशन स्कीम(NPS) का ऐलान किया है! इस स्कीम के तहत दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलने का प्रावधान है! इस में रजिस्ट्रेशन कराने वाले व्यक्ति का भविष्य सुरक्षित हो जाएगा!

इन लोगों को मिलेगी पेंशन

इस पेंशन योजना के तहत खुदरा कारोबारी,दुकानदारों तथा स्वरोजगार करने वाले लोगों को साठ साल की उम्र होने के बाद न्यूनतम 3000 रुपए मासिक पेंशन मिलेगी !

क्या होंगी शर्तें

इस में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कारोबारी का सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये या उससे कम होना चाहिए !यह एक स्वैच्छिक योजना है! जिसमें बिजनेस करने वाले को 60 वर्ष उम्र पूरी होने पर 3000 रुपए महीने की न्यूनतम पेंशन मिलेगी!

ऐसे होगा पेंशन के लिए रजिस्ट्रेशन

18 से 40 वर्ष के बीच आयु वर्ग वालों को इस योजना का लाभ मिलेगा !पेंशन योजना में शामिल होने वाले लोग देश भर में फैले 3.25 लाख साझा सेवा केंद्रों पर पंजीकरण करा सकते हैं !योजना का फायदा लेने के लिए बहुत आसान नियम बनाया गया है! इसके लिए आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की जरूरत होगी !

मृत्यु के बाद नॉमिनी को मिलेगा पेंशन का फायदा

यदि योजना में रजिस्ट्रेशन कराने वाले की मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी की तरफ से बनाई गई नॉमिनी(पति/पत्नी)को पारिवारिक पेंशन के रूप में आवेदन की पेंशन का 50% दिया जाएगा! अधिक जानकारी के लिए आप Labor.gov.in और maandhan.in पर भी लॉगिन कर सकते हैं !

इन डॉक्यूमेंट की होगी ज़रूरत

एनपीएस एनरोलमेंट के लिए आपके पास आधार कार्ड और बचत बैंक खाता,जनधन खाता संख्या होनी चाहिए..!