local news

बुद्धि के साथ बल भी हो तो हम अपने मान-सम्मान की रक्षा कर सकते हैं — कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी

छात्राओं को आत्मरक्षा के गुण सिखाने कलेक्टर,एसपी ने शुरू किया हिम्मत अभियान


पुलिस महानिरीक्षक श्री अजय कुमार यादव के निर्देशानुसार स्कूली एवं महाविद्यालयीन छात्रों को आत्मरक्षा के गुर सिखाने सरगुजा जिले में हिम्मत अभियान की शुरुआत की गई। कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा एवं पुलिस अधीक्षक श्री अमित तुकाराम काम्बले की उपस्थिति में सोमवार को यहां राजमोहिनी देवी शासकीय कन्या महाविद्यालय में अभियान का शुभारंभ किया गया। हिम्मत अभियान सरगुजा पुलिस की एक नवाचारी पहल है जिसमे छात्रों को कॉम्बैट द्वारा आत्मरक्षा के शारीरिक दांव-पेंच बताई जाएगी।


कलेक्टर श्री झा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस 10 दिवसीय कार्यक्रम से छात्राओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा और उनके परिवार को भी अच्छा लगेगा। यह कार्यक्रम स्कूल कॉलेजों के रूटीन कार्य से हटकर होगा। इससे केवल छात्रों का ही हिम्मत नहीं बढ़ेगा अपितु परिवार के सदस्यों का भी हिम्मत बढ़ेगा। स्कूल कॉलेज आपके बुद्धि का विकास तो करते ही है, बुद्धि के साथ बल भी हो तो हम अपने मान-सम्मान की रक्षा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जब भी मान-सम्मान पर कोई खतरा आये तो इस कौशल का उपयोग कर उस खतरे से बचा जा सकता है। अपने आप को इतना सक्षम बनायें कि अपनी रक्षा खुद कर सकें। हिम्मत अभियान की शुरुआती बैच से ही बेहतर प्रशिक्षण लें ताकि अगले बैच के लिए प्रेरणा स्रोत बन सकें। अगले बैच में आप में से मास्टर ट्रेनर बने। आप लोगों के हिम्मत से इस अभियान को सफलता मिलेगी।


पुलिस अधीक्षक श्री अमित तुकाराम काम्बले ने कहा कि सरगुजा पुलिस द्वारा नवाचार अभियान हिम्मत की शुरुआत की है। छात्राओं को विशेष प्रशिक्षित टीम द्वारा सेल्फ डिफेंस सिखाया जाएगा। इससे छात्राओं में इतना कौशल हो जाएगा कि जहां भी जिस स्थान में भी रहेंगे वे बिना किसी के मदद लिए अपनी रक्षा खुद कर पाएंगे। उन्होंने बढ़ते सायबर अपराध पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसी भी सोशल मीडिया प्लेट फार्म पर आपसे संबंधित किसी प्रकार की आपत्तिजनक कंटेंट कोई डालता है तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें। इसके साथ ही कई कंपनियों के लुभावने ऑफर के कॉल्स आते है जो बैंक संबंधित जानकारी मांगते इससे भी सावधान रहें।
कार्यक्रम में नगर निगम आयुक्त श्री विजय दयाराम के, अत्तिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विवेक शुक्ला, प्राचार्य डॉ ज्योति सिन्हा सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में छात्राएँ उपस्थित थीं।