Latest:
स्वास्थ्य

यूरिक एसिड : कारण , लक्षण और निवारण …….घरेलू उपाय से ऐसे कंट्रोल करें बढ़ा हुआ यूरिक एसिड ….

वर्तमान भारत । हैल्थ डेस्क ।

आज की अनियमित जीवन शैली से आज हर आदमी आज किसी न किसी बीमारी से ग्रसित है । यूरिक एसिड इन्हीं बीमारियों मे से एक है। यूरिक एसिड को बहुत से लोग हल्के मे लेते हैं ,जो उचित नहीं है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना खतरे को घंटी और यदि समय रहते इसे नियंत्रित नहीं किया गया तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं । बढ़ा हुआ यूरिक एसिड किडनी , हार्ट और शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित करता है। यह यूरिक एसिड ही गठिया जैसी कष्टकारक़ बीमारी का कारण है। इसलिए यूरिक साइड बढाने पर बिल्कुल ही लापरवाही नहीं करनी चाहिए और समय रहते इसे नियंत्रित कर लेना चाहिए।

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

यूरिक एसिड बढ़ने कई कारण हो सकते हैं । कभी-कभी अनुवांशिक कारकों के कारण भी बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ जाता है। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थ, जिनमें प्यूरीन की अधिक मात्रा होती है, जैसे- रेड मीट, सी फूड, दाल, राजमा, पनीर और चावल आदि खाने से भी हाई यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है। जो लोग मधुमेह की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनमें भी यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। थायरॉइड के कम या ज्यादा होने पर भी यूरिक एसिड बढ़ता है । शरीर में आयरन की अधिक मात्रा होना भी यूरिक एसिड के बढ़न का कारण हो सकता है। किडनी की बीमारी , मोटापा या अधिक शराब पीने से भी शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है ।

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपाय जानने के पहले उसकी पहचान करना जरूरी है यह जानना जरूरी है कि किन – किन लक्षणों के दिखने पर उसे यूरिक एसिड बढ़ना समझा जा सकता है। आमतौर पर यूरिक एसिड बढ़ने पर निम्न लक्षण दिखाई देते है –

1.जोड़ों में दर्द और सूजन

2.किडनी स्टोन की समस्या

3.बार – बार पेशाब आना

4. उठने – बैठने की परेशानी

5. उंगलियों में सूजन

यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपाय

बढ़े हुए यूरिक एसिड को घरेलू उपाय से भी नियंत्रित किया जा सकता है । आइए जानते हैं कि किन – किन घरेलू उपाय से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है .–

  1. अजवाइन का सेवन

बढ़े हुए यूरिक एसिड मे अजवाइन का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। I इससे यूरिक एसिड कम किया जा सकता है। यदि किसी के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ गया हो , तो उसे रोजाना गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन करना चाहिए।इससे यूरिक एसिड कंट्रोल होगा ।

नींबू का सेवन

नींबू मे प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।बढ़े हुए यूरिक एसिड मे यह बहुत लाभकारी होता है। यदि किसी का यूरिक एसिड बढ़ गया हो तो उसे रोजाना नींबू के रस का सेवन करना चाहिए।

भरपूर मात्रा में पीएं पानी

पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। यूरिक एसिड बढ़ जाने पर कम से कम 10- 12 गिलास पानी प्रतिदिन जरूर पीना चाहिए।

सेव का सिरका

यदि किसी के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ गया हो तो उसे एक गिलास पानी में दो चम्मच सेव का सिरका मिलाकर पीना चाहिए। सेव का सिरका यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा

यूरिक एसिड कम करने में बेकिंग सोडा भी बहुत मददगार है। यदि आप रोजाना बेकिंग सोडा का सेवन करते हैं तो इससे यूरिक एसिड कंट्रोल होगा। एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीना चाहिए।

लहसुन

लहसुन कई बीमारियों में फायदेमंद है। यह यूरिक एसिड मे भी बहुत लाभकारी है । इसके लिए रोजाना गुनगुने पानी के साथ लहसुन का सेवन करना चाहिए । यह शरीर के अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है।

टीप : यूरिक एसिड कंट्रोल करने के जो उपाय बताए गए हैं वे विभिन्न स्रोतों से एकत्रित किए गए हैं।यूरिक एसिड बढ़ जाने पर चिकित्सक से संपर्क अवश्य कर लेवें ।