Latest:
Event More NewsNatioal Newsजानकारीदेशविदेशविविध

28th April History : श्रीलंका को हराकर ऑस्ट्रेलिया चौथी बार विश्व क्रिकेट चैंपियन बना…दुनिया के दो तानशाहों से जुड़ा है आज का दिलचस्प इतिहास


28th April History :- इतिहास के नजरिए से 28 अप्रैल का दिन ऐसे तानाशाह से जुड़ा हुआ है जिससे एक समय में अमेरिका भी थर्रा जाता था. नाम था सद्दाम हुसैन. 28 अप्रैल साल 1937 में सद्दाम हुसैन का जन्म बगदाद के तिकरित के एक गांव में हुआ था. बग़दाद में कानून की पढाई करने के बाद महज 20 साल की उम्र में सद्दाम ने ‘बाथ पार्टी’ की सदस्यता ली, जो उस वक़्त अरब राष्ट्रवाद का समाजवादी रूप में अभियान चला रही थी. इराक के तानाशाह राष्ट्रपति रहे सद्दाम ने दुनिया के सामने अपनी एक ऐसी छवि बनाई कि कुछ लोगों ने उसे मसीहा करार दिया तो किसी ने बर्बर तानाशाह कह कर पुकारा. साल 1962 में इराक में सैन्य विद्रोह हुआ और ब्रिगेडियर अब्दुल करीम कासिम ने ब्रिटेन के समर्थन से चल रही राजशाही को हटाकर सत्ता अपने कब्जे में कर ली. सद्दाम इस जंग में अहम भूमिका निभा रहे थे. इसके बाद साल 1968 में दोबारा विद्रोह शुरू हुआ और इस तरह 31 वर्षीय सद्दाम हुसैन ने जनरल अहमद हसन अल बक्र के साथ मिलकर सत्ता पर कब्जा कर लिया. बाद में बक्र को खराब स्वास्थ्य के चलते इस्तीफा दिलवाकर सद्दाम ने खुद को देश का 5वां राष्ट्रपति घोषित किया. ऐसा कहा जाता है कि राष्ट्रपति बनने के बाद सद्दाम ने अपने विरोधियों का कत्लेआम किया. सद्दाम की तानाशाही की वजह से इराक में करीब ढाई लाख लोग मारे गए.

इतिहास के दूसरे अंश में बात

एक और तानाशाह की ही होगी. इटली के तानाशाह बेनितो मुसोलिनी की 28 अप्रैल साल 1945 में ह्त्या की गई थी. इतिहासकारों का कहना है कि मुसोलिनी को वाल्टर ऑडिस के आदेश पर मार डाला गया था. बेनितो मुसोलिनी का नाम इटली के सबसे विवादास्पद शासकों में से एक था. अगर ऐसा कहा जाए कि मुसोलिनी ने यूरोप में फासीवाद के उदय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई तो अतिश्योक्ति नहीं होगी. मुसोलिनी युवावस्था में एक सक्रिय समाजवादी थे और 1919 में फासिस्ट पार्टी की स्थापना करने से पहले एक पत्रकार के रूप में काम करते थे.1922 में, मुसोलिनी को राजा विक्टर इमैनुएल III द्वारा प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया, और उनकी फासीवादी पार्टी ने धीरे-धीरे अगले वर्षों में सत्ता को मजबूत किया, एक-दलीय राज्य की स्थापना की.

इतिहास के तीसरे अंश में बात

एक भीषण हादसे की करेंगे. 28 अप्रैल साल 1995 में आज ही के दिन दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल से करीब 140 किमी दक्षिण पूर्व में एक भीषण गैस विस्फोट हुआ. इस जहरीली गैस विस्फोट में करीब 83 लोगों की मौत हुई वहीं 181 लोग घायल हुए थे.

देश- दुनिया में 28 अप्रैल का इतिहास

2008: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने पीएसएलवी-सी9 के साथ 10 सैटेलाइट एक साथ छोड़कर इतिहास रचा.

2007: श्रीलंका को हराकर ऑस्ट्रेलिया चौथी बार विश्व क्रिकेट चैंपियन बना.

2003: दुनिया भर में कर्मचारी सुरक्षा और स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। इसी दिन काम पर मारे गए मजदूरों को भी याद किया जाता है.

2003: ऐपल ने आईट्यून्स स्टोर की शुरुआत की, जिससे उपभोक्ता इंटरनेट से गाने सीधे अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते थे.

2002: पाकिस्तान की सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के जनमत संग्रह को वैध करार दिया।

2001: अमेरिकी बिजनेसमैन डेनिस टीटो पहले अंतरिक्ष पर्यटक बने। उन्होंने छह दिन की अंतरिक्ष यात्रा के लिए दो करोड़ डॉलर खर्च किए.

1910: इंग्लैंड में क्लोड ग्राहम वाइट नाम के पायलट ने पहली बार रात में विमान उड़ाया.