Latest:
Politics

छत्तीसगढ़ समाचार :प्रदेश भाजपा में बड़े बदलाव की आहट… रमन ,धरम और साय की हो सकती है छुट्टी… 2018 के विधानसभा चुनाव में मिली हार से भाजपा हताश और निराश…

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

रायपुर !वर्तमान भारत ! 15 सालों तक सत्ता में रहने वाली छत्तीसगढ़ भाजपा को साल 2018 के विधानसभा चुनावों में हार का सामना करना पड़ा !इन चुनावों में मिली हार के बाद भाजपा इतनी हतास और निराश हो गई कि आज तक कोई बड़ी जीत हासिल नहीं कर पाई है !4-4 उपचुनाव सहित नगरीय निकाय चुनाव में बीजेपी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है !इसको लेकर अब पार्टी आलाकमान में संज्ञान लिया है !माना जा रहा है कि बीते दिनों दिल्ली में 4 बड़े चेहरों को तलब किया गया था !जिसमें डॉ रमन सिंह ,धरमलाल कौशिक ,विष्णु देव साय और पवन साय शामिल थे !

सूत्रों की माने तो चारों को चेहरा परिवर्तन का कड़ा संदेश दिया गया है! कहा गया है कि आप बेहतर विकल्प तलाश कीजिए वरना नाम सीधे ऊपर से तय किया जाएगा! बरहाल छत्तीसगढ़ बीजेपी की स्थिति पर दिल्ली में हुए मंथन के बाद सुबे में सियासत गर्म है !राजनीतिक जानकारों की माने तो बीजेपी चाहे चेहरा बदलने की बात कहें या नेतृत्व परिवर्तन ,मगर सच्चाई यह है कि आज भी रमन सिंह के चेहरे से बड़ा चेहरा बीजेपी के पास मौजूद नहीं है!

कांग्रेस नेता लगातार भाजपा पर हमलावर

छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद भाजपा ने बतौर विपक्ष 3 सालों तक सरकार और सत्ताधारी दल कांग्रेस के खिलाफ ऐसा माहौल बनाया कि 15 सालों तक सत्ताशीन रही !मगर साल 2018 के बाद आज तक बीजेपी उस फार्म में नजर नहीं आई !यही वजह है कि अब चेहरा सहित नेतृत्व परिवर्तन की चर्चा आम हो चली है !बरहाल बीजेपी की अंदरूनी स्थिति से सत्ताधारी दल कांग्रेस की बांछें खिल गई है !वहीं भाजपा बचाव करते नजर आ रही है !कांग्रेस कह रही है कि बीजेपी के नेता 15 सालों तक सत्ता की मलाई खाते रहे और सभी पर कमोबेश भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं! इसी कारण चेहरा कोई भी हो आरोप तो पहले से ही तय है !वहीं बीजेपी प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव का दावा है कि बीजेपी संगठन आधारित पार्टी है ना कि चेहरा आधारित !

रमन सिंह से बड़ा चेहरा कोई नहीं

बीजेपी में चेहरे और नेतृत्व पर चर्चा के बीच सच्चाई है कि जब साल 2000 में राज्य गठन हुआ था !तब डॉक्टर रमन सिंह ना तो प्रदेश के चेहरे थे और ना ही नेतृत्व !इसके बाद भी भाजपा ने विपक्ष के तौर पर यहां जमकर माहौल बनाया !साथ ही सभी दिग्गजों को पछाड़ रमन सिंह पहले अध्यक्ष बने और बाद में चुनाव जीतने के बाद मुख्यमंत्री का पद संभाला! कहा जा रहा है कि बीजेपी प्रयोग धर्मी पार्टी मानी जाती है !इसीलिए कब क्या निर्णय लें यह भविष्य के गर्भ में ही छुपा हुआ है !बरहाल यह तो तय है कि छत्तीसगढ़ बीजेपी के भीतर इन दिनों जबरदस्त हलचल मची हुई है..!