Latest:
स्वास्थ्य

क्या आप भी सोते हैं नंगे बदन …तो आज ही बदल डालिए अपनी ये आदत , नहीं तो ….

वर्तमान भारत । हैल्थ डेस्क ।

गजाधर पैकरा

नींद पूरे दिन का वो सुकून भरा पल होता है !जब हम सारी परेशानियों को भूल कर सिर्फ आराम कर रहे होते हैं! आपने कभी यह आजमाया है कि अगर हमारी नींद पूर्ण ना हुई हो तो हमारा सारा दिन खराब जाता है! एक बेहतर जीवन के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी होती है! नींद पूर्ण ना हो तो आलस सा रहता है !कुछ भी कार्य करने का मन नहीं करता है !दिमाग में चिड़चिड़ापन रहता है !इसलिए मनुष्य जीवन में अच्छी नींद का होना बहुत जरूरी है !

लोगों की सोने की आदतें भी अलग-अलग भिन्न-भिन्न होती है! कुछ लोगों को गर्मी चाहे कितनी भी हो बिना चादर ओढ़े नींद नहीं आती! इसी तरह कुछ लोगों को बिना कपड़ों के सोने की आदत होती है! कुछ रिपोर्टों का कहना माने तो बिना कपड़ों के सोने का सेहत के लिए फायदेमंद होता है !लेकिन कुछ रिपोर्ट के अनुसार आपके बिना कपड़ों के सोने की आदत हानिकारक होती है! अगर आप बिना कपड़ों की सोते हैं ,तो नीचे दी हुई जानकारी आपके काम आएगी..!

बिना कपड़ों के सोना क्यों होता है हानिकारक

◾ अगर आपकी स्क्रीन सेंसिटिव है, तो आपको बिना कपड़ों के बिल्कुल ही नहीं सोना चाहिए ,विशेषज्ञों के अनुसार हमारा बिस्तर एलर्जी का घर हो सकता है !धूल के कण, मोल्ड, फफूंदी और पालतू जानवरों की रूसी जैसी एलर्जी आसानी से आपकी गद्दे में मिल सकती है!

◾ मेडिकल एक्सपर्ट के अनुसार एक इंसान लगभग दिन में 15-25 गैस पास करता है !सोते वक्त भी कोई इंसान गैस पास कर सकता है !एक साइंटिफिक स्टडी की माने तो फार्ट करते वक्त फीकल मटेरियल या मल के बेहद छोटे कण भी निकलते हैं !जो हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है!

◾बिना कपड़ों के सोने का सबसे स्पष्ट कारण यह है कि आप अपने शरीर के तापमान को बहुत कम कर सकते हैं जिससे आपका बीमार होना आसान हो जाता है!

और भी कारण हैं की नग्न सोना क्यों नहीं चाहिए

◾ अगर किसी वजह से आपके घर में आग लग जाए और दरवाजा के नीचे से धुआं आने लगे और आप को जल्दी से बाहर निकलना है,लेकिन बिना कपड़े पहने आपका बाहर निकलना सही नहीं होगा!

◾ यदि आप कुछ ऐसा चाहते हैं जो आपके कमरे में नहीं है, जैसे पानी या मध्यरात्रि का नाश्ता ,अगर आप अकेले नहीं रहते हैं तो बिना कपड़ों के आप अपना सम्मान बचाने को प्राथमिकता देने की कोशिश जरूर करेंगे..!

Disclaimer-:
यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारी पर आधारित है”Vartman Bharat” इसकी पुष्टि नहीं करता है! इन सब बातों के लिए मेडिकल एक्सपर्ट या विशेषज्ञ की सलाह लें.!