Latest:
स्वास्थ्य

डायबिटीज पेशेंट खाएं ये स्पेशल आटा ….ब्लड शुगर रहेगा कन्ट्रोल

अंबिकापुर ।वर्तमान भारत।

डायब‍िििटीज एक लाईलाज बीमारी है।इसे सिर्फ खानपान से नियंत्रित किया जा सकता है। डायबिटीज रोगी अगर अपनी डाइट को मेनटेन करें तो वो ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ने की समस्‍या और मोटापा दोनों समस्‍याओं से बच सकते हैं। डायब‍िटीज में लोगों की सबसे बड़ी समस्‍या होती है चीनी का सेवन कम करना पर चीनी का सेवन न करने के बावजूद भी उनका ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल नहीं होता, कहीं इसका कारण आपका आटा तो नहीं जी हां, जो आटा हम बाजार से लेकर खाते हैं वो केवल गेहूं का बना होता है ज‍िसके कारण उसमें ग्‍लूटन की मात्रा ज्‍यादा होती है बल्‍क‍ि मल्‍टीग्रेन आटे जो बाजार में म‍िलते हैं उनका स्‍वाद बढ़ाने के ल‍िए भी उनमें शुगर म‍िलाकर बेचा जाता है ज‍िसे खाकर डायब‍िटीज में ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, इसे कंट्रोल करने के ल‍िए आपको हेल्‍दी आटे का सेवन करना चाह‍िए, इसे बनाने का तरीका और फायदे हम आगे जानेंगे।

डायब‍िटीज में सही आटे का सेवन जरूरी है नहीं तो ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। डायबिटीज़ पेशेंट को सिर्फ गेहूं का आटा खाने के बजाय अलग- अलग ग्रेन्स के आटे को म‍िक्‍स करके खाना चाह‍िए। इससे आपके शरीर को फाइबर की सही मात्रा म‍िलेगी। आप कई तरह के ग्रेन्‍स जैसे रामदाना, सोयाबीन, बाजरा, जौ आद‍ि को म‍िलाकर आटे को तैयार कर सकते हैं।

इस तरह तैयार करें आटा

1. डायब‍िटीज मरीजों के ल‍िए हेल्‍दी आटा आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इस आटे में कैम‍िकल्‍स और ग्‍लूटन व शुगर नहीं होगी और ये आटा ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में भी मदद करेगा।

2. इस आटे को बनाने के ल‍िए आपको राजगीरा, काबुली चने का म‍िश्रण, रागी का म‍िश्रण, जौ, बाजरा आद‍ि को पीस लेना है उसके बाद म‍िश्रण को म‍िलाकर आटा तैयार हो जाएगा।

3. आटा बनाने के ल‍िए आपको सभी सामग्री की समान मात्रा लेनी है, आप हर सामग्री का 400 ग्राम म‍िश्रण में म‍िला सकते हैं, जब आटा बन जाए तो उसे एयरटाइट कंटेनर में रख दें।

4. आटा तैयार है आप इससे ताजी रोट‍ियां तैयार करें और खाएं, साथ ही इस आटे में प्रि‍जर्वेट‍िव मौजूद नहीं है इसल‍िए इसका सेवन सीम‍ित समय के ल‍िए और रेस‍िपी की सीमि‍त मात्रा ही तैयार करें।