Latest:
स्वास्थ्य

यदि आप इन समस्याओं से हैं ग्रसित तो करें दही खाने से परहेज़ ….

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

दही सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है, लेकिन ये जरूरी नहीं दही सभी के लिए फायदेमंद ही होगा। कुछ लोगों के लिए , खासतौर पर कुछ बीमारियों मे इससे परहेज़ करना भी आवश्यक है अन्यथा दही खाने से फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है।

ज्ञातव्य है कि दही में कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें प्रोबायोटिक होते है जो आंत में गुड बैक्टीरियां को बढ़ाने का काम करते हैं. इसके अलावा त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. माना जाता है कि अगर दही का सही मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी की परेशानी कम हो सकती है, लेकिन इसका अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. कुछ लोगों के लिए दही का सेवन करना नुकसानदायक होता है. तो आइए जानते हैं किन लोगों को दही नहीं खाना चाहिए।

अर्थराइटिस के मरीजों की भी बढ़ सकती

. दही हड्डियां और दांतों के लिए अच्छा होता है, लेकिन अगर अर्थराइटिस का मरीज दही का सेवन करता है तो दर्द की समस्या अधिक बढ़ सकती है.इसलिए आर्थराइटिस के मरीजों को दही नहीं खाना चाहिए।

अस्थमा के मरीज दही को कहें ना

अस्थमा के मरीज के लिए भी दही अच्छा नहीं होता है. क्योंकि जैसे ही अस्थमा का मरीज दही खाता है तो उसे सांस से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है. यानी अगर आप भी अस्थमा के मरीज है तो दही खाने से परहेज करें. अगर आपको दही खाने का मन बहुत ज्यादा है तो आप दिन के समय समय दही खा सकते हैं. रात के समय में बिल्कुल न खाएं.

लैक्टोज इनटॉलरेंस के मरीज भी न खाए

लैक्टोज इनटॉलरेंस के मरीज को दूध और दही नहीं पचता है । इसलिए इन्हे दही नहीं खाना चाहिए । अगर आप दही का सेवन करते हैं तो डायरिया और पेट दर्द की समस्या हो सकती आपको हो सकती है.

एसिडिटी की समस्या में न खाए दही

यदि आपको एसिडिटी की समस्या है तो आप भी दही न खाएं, खासतौर से रात को दही बिल्कुल न खाएं. दही के साथ उड़द की दाल न खाएं. ये दोनों चीजें एक साथ न खाएं. ऐसा करने से अपच की समस्या आपको हो सकती है.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें