local news

मैनपाट मौसम समाचार :मानसून से पहले हुई बारिश से मैनपाट की खूबसूरती सातवें आसमानों पर…”छत्तीसगढ़ की शिमला” की सुंदरता हुई लाजवाब… पर्यटकों की भीड़ बढ़ने की… पढ़ें पूरी खबर

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

“छत्तीसगढ़ के शिमला” के नाम से प्रसिद्ध सरगुजा जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल मैनपाट की सुंदरता इन दिनों सातवें आसमानों पर है !मानसून से पहले हुई बारिश ने मैनपाट की हवाओं में ठंडक ला दिया है !बादल जमीन पर उतरने लगी है !वही गर्मी के दिनों से पतझड़ के बाद सुने पड़े पेड़- पौधों में भी हरियाली आ गई है!वैसे ही मैनपाट में हर समय पर्यटकों की कमी नहीं होती है, लेकिन इन दिनों मैनपाट का मौसम खुशमिजाज हो गया है !जिससे पर्यटकों के बढ़ने की संभावना बढ़ गई है!

बता दें कि सरगुजा की इन मनमोहक पहाड़ियों में बसे छत्तीसगढ़ के “हिल स्टेशन” मैनपाट में वर्ष भर ठंड पड़ती है !यहां सैर -सपाटे ,घूमने -फिरने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं! जिसमें बौद्ध मंदिर, उल्टा पानी, टाइगर पॉइंट्स ,जलजली, मेहता पॉइंट ,चाय बागान के अलावा कई अन्य स्थान हैं! यहां घूमने के लिए प्रदेश की अलावा देश की अलग-अलग राज्यों से भी लोगों का आवागमन होता है! वहीं अब पर्यटन विभाग की ओर से मैनपाट में पर्यटकों के लिए सुविधाओं का बढ़ा दिया गया है..!

◾ मैनपाट में ठंड के महीनों मैं क्रिसमस और नया साल सेलिब्रेट करने के लिए लोगों का जमावड़ा होता है! पिछले दो-तीन दिनों से हो रही हल्की बारिश के बाद मैनपाट की मनमोहक पहाड़ियों पर बादल उतरने लगे हैं !जो बहुत मनमोहक और खूबसूरत नजर आ रहे हैं! इस समय मैनपाट में सरगुजा ही नहीं बिलासपुर से बस्तर तक के लोग पहुंच रहे हैं! लेकिन ठंड से ज्यादा बरसात के दिनों में यहां मौसम खुशनुमा हो जाता है! वही सोशल मीडिया पर मैनपाठ की खूबसूरत तस्वीरें मिलने के बाद पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है!

◾ मैनपाट प्रवेश करने के साथ ही बीसरपानी गांव में “उल्टा -पानी” नाम की जगह है !जहां पानी खेत से ऊपर की ओर बह रहा है! जो लोगों के आकर्षण का केंद्र है !कहा जाता है कि यहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है !

◾ज्यादातर लोग झरना ,पहाड़ी और खूबसूरत वादियों में समय बिताना ज्यादा पसंद करते हैं !लेकिन “छत्तीसगढ़ के शिमला” मैनपाठ में झरने ,पहाड़ी और खूबसूरत जंगलों के अलावा कई अनोखे अजूबे देखने को भी मिल जाते हैं.!

◾ इसके अलावा मैनपाट की दूसरी अद्भुत जगह है “जलजली पॉइंट” इस जगह की जमीन पर उछल -कूद करने से उस जगह की जमीन हिलने लगती है !ऐसा लगता है कि नीचे कोई रबड़ लगा दिया गया हो !शोधकर्ता बताते हैं कि पहले इस जगह पर ज्वालामुखी का द्वार था !”जलजली पॉइंट” भी मैनपाट का प्रमुख जगह है !यहां लोग अपने दोस्तों परिवार जनों के साथ समय बिताने पहुंचते हैं.!

◾ दो-तीन साल पहले मैनपाट की पर्यटन स्थलों में सुविधाओं की कमी थी !वही आज सुविधाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है !सभी स्थानों पर पर्यटकों के लिए बैठने की सुविधाओं के साथ खाने- पीने के लिए छोटे-छोटे दुकान खोल दिए गए हैं!और पार्किंग की व्यवस्था भी किया गया है !वहीं खास बात यह है कि मैनपाट में स्व- सहायता समूह की महिलाएं दुकान संचालन करती है !जिससे उन्हें जीवन यापन करने के लिए रोजगार भी प्राप्त हो जाता है..!