Latest:
local news

प्राथमिकता वाले कार्यों को चिन्हांकित कर सिंचाई क्षमता में करें वृद्धि-सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा …जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक आयोजित

आशीष यादव की रिपोर्ट

रायगढ़/ सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक ली। उन्होंने जल संसाधन विभाग को कहा कि नए सिंचाई निर्माण प्रपोजल बनाने के साथ मरम्मत कार्यों को किया जाए। इसमें प्राथमिकता वाले कार्यों को चिन्हांकित करने करने के निर्देश देते हुए उन्होंने छोटे प्रोजेक्ट के माध्यम से सिंचाई एरिया बढऩे के निर्देश दिए। इस दौरान विधायक धरमजयगढ़ श्री लालजीत सिंह राठिया भी उपस्थित रहे।
बैठक में सीईओ श्री मिश्रा ने जल संसाधन विभाग से वृहद, माध्यम एवं लघु परियोजना की जानकारी ली। उन्होंने जल भंडारण की स्थिति की जानकारी ली, संबंधित अधिकारी ने बताया की जिले में पर्याप्त जल उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि धान के फसल में अधिक पानी लगता है, लिहाजा रबी धान फसलों को छोड़ दलहन, तिलहन फसलों को पानी देने निर्देशित किया गया है। सीईओ श्री मिश्रा ने कहा की हमें जल अनुपयोग रोकने के लिए दलहन, तिलहन जैसे फसलों को एक ही चक में लेने किसानों को प्रोत्साहित किया जाए। इससे पानी कम व्यर्थ होगा एवं किसानों आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक जल स्रोत को उपयोगी बनाने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। जिससे प्राकृतिक जल का सिंचाई अथवा वाटर रिचार्ज के रूप में बेहतर उपयोग किया जा सके। इसके अलावा उन्होंने कहा कि डबरी निर्माण पर भी कार्य किया जा सकता है। उन्होंने जल संसाधन के विभागीय अधिकारियों को जल भंडारण क्षेत्र में आवश्यक मरम्मत और प्राथमिकता वाले कार्यों की सूची बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कृषि विभाग से रबी फसल के प्रगति की जानकारी ली। उप संचालक कृषि श्री हरीश राठौर ने बताया कि तिलहन क्षेत्र विस्तार बढ़ाने के लिए कार्य किया जा रहा है। इस दौरान सीईओ श्री मिश्रा ने कृषि विभाग के अधिकारी से जिन स्थानों में पानी की आवश्यकता होती है, उन स्थानों की जानकारी ली। उन्होंने नरवा निर्माण, प्राकृतिक जल संरक्षण की दिशा में ग्रामीणों से बात करने के निर्देश दिए ताकि ग्रामीणों की आवश्यकतानुसार एक से दो एकड़ जैसे छोटे स्थान को भी सिंचित किया जा सके।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री राजीव पांडे, ईई पीएचई श्री परीक्षित चौधरी, एसडीओ केलो परियोजना श्री आर.के.पाण्डेय, श्री जी.आर.कौशल, श्री डी.आर.डहरिया एवं विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।