local news

जशपुर की चाय पत्ती की महक अब केंद्र सरकार तक महकी…रायगढ़ लोकसभा सांसद गोमती साय ने की चाय बागान की विस्तार के लिए आर्थिक सहायता की मांग…पढ़ें पूरी खबर

जशपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। प्रदेश की सिर्फ एक चाय उत्पादक जशपुर जिले की चाय की पत्ती की महक अब केंद्र सरकार तक भी महकने लगा है। रायगढ़ लोकसभा की सांसद श्रीमती गोमती साय ने केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा को पत्र द्वारा चाय बागान की विस्तार के लिए आर्थिक सहायता की मांग की है।

रायगढ़ सांसद श्रीमती साय‌ ने अपने पत्र में लिखा है कि जशपुर चाय की खेती को बहुत ही कामयाबी मिली है। जशपुर जिले के जशपुर और मनोरा ब्लॉक में 70 से अधिक एकड़ में चाय का बागान लहलहाता हुआ हरा भरा देखा जा सकता है।

और स्व सहायता समूह और किसानों के समूह द्वारा इन बागानों से मिलने वाली चाय पत्ती को प्रोसेस कर सी मार्ट, वन विभाग के आउटलेट के साथ खुले बाजार में बेच कर, आर्थिक लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

जशपुर जिले में चाय की खेती में अब निजी उद्यमी भी बढ़ चढ़कर आगे आने लगे हैं। चाय बागान की इस कामयाबी को नजर में रखते हुए जिले के बगीचा ब्लॉक के पठारी क्षेत्रों में भी इसका विस्तार किया जा सकता है। इससे विशेष संरक्षित जनजाति पहाड़ी कोरवा के साथ आदिवासियों को सीधा आर्थिक लाभ होगा।

बता दें कि इसके लिए आवश्यक है, कि पहाड़ी कोरवाओं को सरकारी आर्थिक मदद किया जाए। जिससे वे अपनी जमीन पर चाय के बागान के लिए आवश्यक संसाधन एकत्रित कर सकें।