Latest:
Event More News

मतदान में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने हेतु नववधू सम्मान समारोह का आयोजन

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 8 मई 2023/ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के निर्देशानुसार तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुंदन कुमार के मार्गदर्शन में आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने व शत प्रतिशत मतदान हेतु नववधू सम्मान समारोह जागरूकता कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी टेकचन्द्र अग्रवाल ने बताया कि आगामी समस्त निर्वाचनों में महिलाओं की शत-प्रतिशत भागीदारी के लिए महिला मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के प्रति प्रेरित करने हेतु स्वीप कार्ययोजना के अन्तर्गत प्रत्येक मतदान केन्द्र पर नवविवाहित वधु सम्मान समारोह के आयोजन किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत मतदान केंद्र क्षेत्र में विगत 3 वर्षों में विवाहोपरांत आने वाली समस्त नवविवाहिता वधुओं का मतदान केन्द्र पर सम्मान किया जाना है। जिसमें बी.एल.ओ. क्षेत्र के बहुओं को मतदान केन्द्र में आने का निमंत्रण स्वयं जाकर देंगे और नववधुओं का सम्मान बीएलओ चंदन और रोली का टीका लगाकर करेंगे। यदि नववधुओं का निवास स्थान क्षेत्र के मतदाता सूची में पंजीयन नहीं हुआ है, तो उनके पंजीयन के संबंध में मौके पर ही फॉर्म-06 भरा जाये। इस संबंध में उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा तहसीलदार एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को पत्र जारी कर नवविवाहिता वधुओं के सम्मान समारोह का आयोजन कर 26 मई तक निर्धारित प्रारूप में जानकारी उपलब्ध कराने कहा है।
नोडल अधिकारी (स्वीप) गिरीश गुप्ता ने बताया कि ऐसे नवविवाहिताएं जो कि कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सके उनके घर पर जाकर उनका पंजीयन किया जाना है। समस्त नवविवाहित वधुओं के समक्ष वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से पंजीयन की प्रक्रिया किया जाना है। साथ ही बी.एल.ओ. प्रत्येक निर्वाचन में भय एवं लोभ से मुक्त होकर मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे और वहां पर उपस्थित समस्त नागरिकों को शत प्रतिशत मतदान का शपथ दिलवायेंगे।