Latest:
Event More News

CG Teacher Recruitment 2023 : छत्तीसगढ़ में 12 हजार 489 शिक्षकों की सीधी भर्ती…ऐसे करें आवेदन…इस तारीख तक अंतिम तिथि…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

रायपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। प्रदेश में शिक्षकों की सीधी भर्ती निकाली गई है। छत्तीसगढ़ में शिक्षकों की 12489 पदों पर भर्ती की जा रही है। कैबिनेट मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने खुद इसकी जानकारी साझा की है।

सीधी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 मई 2023 से प्रारंभ हो चुकी है। इच्छुक योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन स्वीकार किया जाएगा। इसके अलावा किसी माध्यम से एप्लीकेशन फार्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 जून 2023 तक रखी गई है। इन पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग तय की गई है।

सहायक शिक्षक

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड विश्वविद्यालय से कम से कम 45% अंकों के साथ 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से D.ed/B.ed/D.EI.Ed तथा टीईटी पेपर में फर्स्ट में पास होना जरूरी है।

शिक्षक

संबंधित विषयों में कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होना जरूरी है। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से D.ed/B.ed/D.EI.ED होना जरूरी है। टीईटी पेपर द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

व्याख्याता

मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में कम से कम सेकंड डिवीजन में मास्टर डिग्री का पास होना जरूरी है। साथ ही बी.एड. होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी जरूरी है। एसटी/एससी वर्ग के लिए 5 वर्ष, ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष की आयु में छूट प्रदान की गई है।