Latest:
Event More News

शासन के ड्रीम प्रोजेक्ट से महिलाओं को मिला आर्थिक संबल, रीपा के तहत जया महिला समूह बना रहा है ब्रेड और टोस्ट

अंबिकापुर । वर्तमान भारत

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 28 मई 2023/ छत्तीसगढ़ देश में न्यूनतम बेरोजगारी दर वाला राज्य है। राज्य को मिली इस उपलब्धि के पीछे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में बनाई गई योजनाएं और नीतियां हैं। इसका उदाहरण रीपा ( महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क) में काम करने वाली महिलाओं की खुशी देख कर लगाया जा सकता है। राज्य सरकार द्वारा रोजगार के नए अवसर सृजन के लिए महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) की शुरुआत की। गांव में ही महिलाओं को रोजगार मिलने से आत्मनिर्भर बन रही है।


जिले के लखनपुर जनपद पंचायत अंतर्गत पुहपुटरा गौठान में रीपा के तहत महिलाएं ब्रेड, टोस्ट और क्रीम रोल बना रही है। इस योजना से ग्रामीण महिला समूह को आर्थिक लाभ अर्जित हो रहा है। जया महिला स्व सहायता समूह की सदस्य सुमित्रा राजवाड़े ने बताया कि 10 महिलाओं के समूह को राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण औद्योगिक पार्क में ब्रेड और टोस्ट बनाने का काम मिला है। उन्होंने बताया कि काम शुरू करने से पहले उन्हें जिला प्रशासन द्वारा ब्रेड निर्माण की विशेष ट्रेनिंग दी गई थी। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद औद्योगिक पार्क में ब्रेड बनाने की मशीन लगाई गई है उन्होंने बताया कि इससे पहले हमारे पास काम नहीं था तो घर में बैठे रहते थे। लेकिन शासन ने हम जैसी बेरोजगार ग्रामीण महिलाओं को रोजगार देने का नवाचार शुरू किया। और रीपा यूनिट में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए।

सुमित्रा ने छत्तीसगढ़ शासन की योजना की सराहना करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की दूरदर्शिता ही है जो महिलाओं को उद्यमी बनाने का काम किया जा रहा है। सुमित्रा ने काम मिलने पर अपनी खुशी जाहिर की।